नोटबंदी की वजह से किसान नहीं खरीद पा रहे हैं खाद-बीज: शिवपाल यादव

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किए गए नोटबंदी के फैसले से किसान परेशान हैं। वो दुखी है, क्योंकि वो फसलों के लिए खाद नहीं खरीद पा रहे हैं। एएनआई से बात करते हुए शिवपाल यादव ने कहा कि नोटबंदी का सबसे ज्यादा असर किसानों पर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि रबी फसल के लिए किसान खाद नहीं खरीद पा रहे हैं।

shivpal yadav

खाद नहीं खरीद पाने की वजह से फसल खराब हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो किसानों को छूट दी है वह मात्र झुनझुना है। उन्होंने किसानों को पुराने नोट से बीज और खाद खरीदने की सुविधा केवल सरकारी दुकानों से दी है, जो ऊंट के मुंह में जीरा के समान है।

कैश की किल्लत के बीच ATM से निकल रहे हैं आधे छपे नोट, सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल

शिवपाल ने कहा कि यूपी और देश के ज्यादातर किसान जिला कोऑपरेटिव बैंकों और समीतियों से खाद और बीज खरीदते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें नकदी चाहिए होती है, जो कि अभी नहीं मिल पा रही है। उन्होंने कहा कि कोऑरेटिव बैंकों से किसानों को बीज और खाद खरीदने के लिए लोन मिल जाता है, लेकिन उसपर अभी प्रतिबंद्ध लगा हुआ है। जब तक ये बैन नहीं हटता किसानों को कोई फायदा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि पीएम को इस बात को समझना चाहिए कि सरकारी संगठनों की मदद से खाद जिला कोऑपरेटिव बैकों तक पहुंचती है, जहां से फिर वो किसानों को लोन के जरिए खाद और बीज मिल जाता है।

आपका ATM आपको बना सकता है बीमार, जानें क्या कहता है ये रिसर्च

उन्होंने कहा कि सभी लोकल बैंक में पैसे का ट्रांजेक्शन बंद है। ऐसे में किसानों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने किसानों की परेशानियों का जिक्र करते हुए कहा कि अगर किसान अपने फसलों में खाद नहीं डालेंगे तो फसल की अच्छी पैदावार नहीं होगी। अगर फसल अच्छी नहीं होगी तो पूरा देश भूखमरी का शिकार हो जाएगा। गौरतलब है कि नकदी संकट से जूझ रहे किसानों को राहत देते हुए वित्त मंत्रालय ने सोमवार को उन्हें राज्य अथवा केंद्र सरकार के बिक्री केन्द्रों और कृषि विश्वविद्यालयों से बीज खरीदने के लिए 500 रुपये का पुराना नोट इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Samajwadi Party's state president,Shivpal Yadav said demonetisation is inappropriate as farmers are unable to buy fertilizers for growing rabi crops.
Please Wait while comments are loading...