स्मार्टफोन की दुनिया में नई क्रांति लाने की तैयारी में फेसबुक

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। स्मार्टफोन की दुनिया में अब फेसबुक नई क्रांति लाने जा रहा है। जल्द ही फेसबुक ऐसा मॉड्युलर फोन बाजार में लाने जा रहा है जिसके पार्ट्स को अलग-अलग करके अलग-अलग डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस फोन की यह खासियत इसे मौजूदा स्मार्ट फोन की दुनिया में बिल्कुल अलग पहचान दे सकती है। हालांकि इससे पहले भी गूगल और एलजी ने इस क्षेत्र में हाथ आजमाया था, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल सकी।

कई पार्ट्स को अलग डिवाइस बनाया जा सकता है

कई पार्ट्स को अलग डिवाइस बनाया जा सकता है

दरअसल इस फोन की खासियत ही इसे अन्य फोन की तुलना में बिल्कुल अलग करती है। इस फोन को के पार्ट्स को अलग करके इसे बतौर स्पीकर या फिर इसे बतौर स्मार्ट फोन भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस फोन में स्पीकर, माइक्रोफोन, जीपीएस और टचस्क्रीन है। बतौर स्पीकर, स्मार्टफोन या जीपीएस के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

गूगल ने भी किया था इस तरह का प्रयोग

गूगल ने भी किया था इस तरह का प्रयोग

चुनिदा फोन में ही उसके पार्ट्स को अलग करने की सुविधा होती है, लेकिन इस नई तकनीक के जरिए इसे इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता अलग तरह का अनुभव महसूस कर सकते हैं। अब उपभोक्ता अपने फोन के पार्ट्स को अलग-अलग बदल सकते हैं बजाए फोन को अपडेट करने के वह इसके पार्ट्स को अपडेट कर सकते हैं। इस फोन की तकनीक को पेटेंट कराने के लिए पिछले वर्ष ही आवेदन किया गया है।

गूगल के कर्मचारी फेसबुक के साथ

गूगल के कर्मचारी फेसबुक के साथ

दरअसल इस तकनीक को गूगल ने पिछले वर्ष पेटेंट कराने के लिए आवेदन दिया था, उसने मॉड्युलर स्मार्ट फोन को पेटेंट कराने का आवेदन दिया था, लेकिन इस प्रोजेक्ट में पिछले वर्ष विलंब होने की वजह से यह पेटेंट नहीं हो सका। गूगल के आरा प्रोजेक्ट के तहत इसे तैयार किया गया था, लेकिन अब इस प्रोजेक्ट के तमाम कर्मचारी फेसबुक के साथ काम करते हैं।

इससे पहले भी हाथ आजमा चुका है फेसबुक पर

इससे पहले भी हाथ आजमा चुका है फेसबुक पर

आपको बता दें कि फेसबुक हर वर्ष हजारों पेटेंट के लिए आवेदन हर वर्ष करता है। आपको बता दें कि फेसबुक का यह नया फोन पहला प्रोजेक्ट नहीं है। इससे पहले कंपनी ने 2013 में एचटीसी के साथ स्मार्टफोन के प्रोजेक्ट पर काम किया था, जिसमें फेसबुक होम को डेवलप किया गया था, जिसके जरिए स्मार्ट फोन में फेसबुक को इस्तेमाल करने के लिए मुख्य रूप से डेवेलप किया गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Facebook might introduce a new kind of Modular smartphone. We might see a new kind of 'Modular' smartphone from the social networking giant Facebook.
Please Wait while comments are loading...