• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

29 नवंबर से पहले करा लिए जाएंगे बिहार में चुनाव, 65 खाली सीटों पर भी साथ ही होंगे उपचुनाव

|

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव के साथ ही देश में जिन 65 सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनको भी संपन्न कराया जाएगा। चुनाव आयोग की ओर से इसकी एक बड़ी वजह सुरक्षा बलों के बुलाने और दूसरी व्यवस्था करने में होने वाली आसानी को बताया गया है। ऐसे में जब सीएपीएफ और दूसरे बल बिहार के चुनाव के लिए आएं तो दूसरे उपचुनाव भी संपन्न करा लिए जाएं। तारीखों के ऐलान को लेकर चुनाव आयोग ने कहा है कि बिहार चुनाव और साथ ही इन उपचुनावों की तारीखों का ऐलान उचित समय पर किया जाएगा। हालांकि आयोग ने कहा है कि 29 नवंबर से पहले राज्य में चुनाव करा लिए जाएंगे।

    Bihar Assembly Election 2020: EC का ऐलान- 29 नवंबर से पहले बिहार में हो होंगे चुनाव | वनइंडिया हिंदी
    कभी भी हो सकता है तारीखों का ऐलान

    कभी भी हो सकता है तारीखों का ऐलान

    बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो जाएगा। चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि 29 नवंबर तक चुनाव करा लिए जाएंगे। ऐसे में आयोग अक्टूबर-नवंबर के बीच किसी समय चुनाव करवा सकता है। साफ है जल्दी ही आयोग तारीखों का ऐलान कर सकता है। वहीं कई राज्यों में उपचुनाव भी होने हैं। 65 सीटों पर उपचुनाव हैं। इनकी भी तारीखों का ऐलान होगा।

    कोरोना में बदला हुआ दिखेगा चुनाव

    कोरोना में बदला हुआ दिखेगा चुनाव

    कोरोना वायरस महामारी के बीच किस तरह से चुनाव कराए जाएंगे और राजनीतिक दलों को क्या सावधानियां बरतनी होंगी। इसके लिए चुनाव आयोग ने गाइडलाइन जारी की है। आयोग ने कोरोना संकट को देखते हुए उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने और जमानत राशि भी ऑनलाइन जमा करने की सुविधा दी है। पहले ऐसी कोई सुविधा नहीं थी। उम्मीदवार और राजनीतिक दलों को फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, दस्तानों का इस्तेमाल चुनाव प्रक्रिया के दौरान करना होगा। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन करना होगा। इसके अलावा चुनाव संबंधी गतिविधियों के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

     विपक्षी दलों ने जताया है एतराज

    विपक्षी दलों ने जताया है एतराज

    बिहार में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय निर्वाचन आयोग लगातार कह रहा है कि बिहार में विधानसभा चुनाव समय पर होंगे यानी विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने से पहले चुनाव हो जाएंगे। वहीं विपक्षी दल राजद लगातार कोरोना को देखते हुए चुनाव टालने की मांग करता रहा है। बिहार में एनडीए (जदयू, भाजपा, लोजपा, हम हम) का सीधा मुकाबला गठबंधन (राजद, कांग्रेस, वामदल, रालोसपा) से है।

    ये भी पढ़िए- Bihar Election 2020: लंदन से डिग्री लेकर लौटी MLC की बेटी ने बनाई नई पार्टी, वन इंडिया हिंदी को बताया ये सपना

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    election Commission has decided to conduct all 65 by elections and General Assembly elections of Bihar around same time
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X