डोकलाम विवाद: ऑपरेशनल अलर्ट पर भारतीय वायुसेना, सीमा पर बढ़ाई गई चौकसी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। डोकलाम में भारत और चीन के बीच तनातनी जारी है कभी चीन धमकी दे रहा है तो कभी दोस्ती की बात कर रहा है। इस बीच इंडियन एयरफोर्स को ऑपरेशनल अलर्ट पर रखा गया है ताकि भारत किसी भी हालात से निपटने में कोई देरी ना होने पाए।

डोकलाम विवाद: ऑपरेशनल अलर्ट पर भारतीय वायुसेना, सीमा पर बढाई गई चौकसी
India China face off: विवादों के बीच चीन बोला हमारे हथियार खिलौने नहीं हैं | वनइंडिया हिंदी

भारतीय सेना ने जवानों को सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में चीन से सटी सीमाओं के 'ऑपरेशनल अलर्ट' एरिया में तैनाती कर दिया गया है। तैयारियां यहीं तक सीमित नहीं हैं। इसके अलावा लद्दाख से लेकर अरुणाचल तक फैले 4,057 किमी लंबे लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर भी सर्तकता हाई लेवल पर बढ़ा दी है। इसके अलावा, नॉर्थ ईस्ट के इलाकों में इंडियन एयरफोर्स के हवाई बेसों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। सूत्रों के मुताबिक, ये विमान नियमित तौर पर 'कॉम्बैट एयर पट्रोल्स' जैसे अभ्यास में जुटे हुए हैं। 

आमतौर इंडियन एयरफोर्स का अभ्यास हर साल सितंबर में होता लेकिन इस बार इसके रीशेड्युल किया गया है। डोकलाम में इस वक्त दोनों पक्षों की ओर से 300-350 सैनिक आमने-सामने खड़े हैं। वहीं, पीएलए ने टकराव वाले इलाके से थोड़ा ही पीछे 1500 अन्य सैनिकों को तैनात कर रखा है।

भारत सिर्फ सैन्य तैयारियां ही मजबूत नहीं कर रहा। इस बीच, इंडियन आर्मी और पीएलए के बीच नियमित फ्लैग मीटिंग्स के जरिए तनाव को खत्म करने की कोशिशें भी जारी हैं। एक टॉप लेवल फ्लैग मीटिंग नाथू ला दर्रे के पास दोनों पक्षों के मेजर जनरल रैंक के अधिकारियों के बीच शुक्रवार को हुई। हालांकि, इसका कोई नतीजा नहीं निकला। पिछली मीटिंग भी बेनतीजा रही क्योंकि भारत इस इलाके से चीनी सेना द्वारा सड़क निर्माण का सामान हटाए जाने की मांग पर अड़ा हुआ है। वहीं, चीन ने भी भारत को अपनी सेनाएं हटाने के लिए कहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Doklam standoff: Indian Air Force put on 'operational alert'
Please Wait while comments are loading...