• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्या ट्रेन की तरह हवाई यात्रा के बाद आपको रहना होगा क्वारंटाइन में?, हरदीप पुरी ने दिया ये जवाब

|

नई दिल्ली। कोरोना लॉकडाउन के चलते बंद घरेलू उड़ान सेवाएं 25 मई से चरणबद्ध तरीके से शुरू होने जा रही हैं। 25 मई से शुरू हो रही घरेलू उड़ानों को लेकर गुरुवार को नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कई महत्वपूर्ण जानकारियां मीडिया के साथ साझा की। लेकिन इसके बाद भी लोगों में यात्रा को लेकर कई तरह की दुविधाएं देखने को मिल रही हैं। इसमें एक भ्रम है यह है कि, क्या फ्लाइट से पहले और बाद में लोगों को क्वारंटीन किया जाएगा?

    Civil Aviation Minister ने कहा घरेलू उड़ानों में क्वारंटाइन की जरूरत नहीं | वनइंडिया हिंदी
    ट्रेनों के क्वारंटाइन स्टैंडर्ड को हवाई यात्रा पर लागू नहीं किया जा सकता

    ट्रेनों के क्वारंटाइन स्टैंडर्ड को हवाई यात्रा पर लागू नहीं किया जा सकता

    नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि, अभी सिर्फ घरेलू उड़ानें शुरू की जा रही हैं, ना कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, इसलिए इसमें क्वारंटीन की जरूरत नहीं है। इस मामले पर व्यावहारिक तरीके से निपटा जाना चाहिए। सरकार को लगता है कि इस तरह के उपायों की आवश्यकता नहीं है। पुरी ने आगे कहा कि बसों और ट्रेनों के क्वारंटाइन स्टैंडर्ड को हवाई यात्रा पर लागू नहीं किया जा सकता है।

    ऐसा व्यवहारिक रूप से करना संभव नहीं

    ऐसा व्यवहारिक रूप से करना संभव नहीं

    प्रेस कॉन्फ्रेंस में एविएशन मिनिस्टर हरदीप पुरी ने एक उदाहरण देते हुए कहा कि, मान लो कि अगर मैं केरल जाता हूं, तो वहां पहुंचने के बाद मुझे 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रहना होगा। और जब मैं वापस दिल्ली आऊंगा, तो क्या मुझे 14 दिनों के लिए फिर से क्वारंटाइन में भेजा जाएगा? ऐसा व्यवहारिक रूप से करना संभव नहीं है। जो क्वारंटाइन स्टैंडर्ड बसों और ट्रेन यात्रियों के साथ लागू किए गए हैं उन्हें यहां पर लागू करना संभव नहीं होगा।

    25 मई से शुरू होने जा रही फ्लाइट्स

    25 मई से शुरू होने जा रही फ्लाइट्स

    पुरी ने 25 मई से शुरू होने जा रही फ्लाइट्स के किराये को लेकर बताया कि हवाई यात्रा के किरायों की सीमाएं उड़ान की अवधियों के आधार पर सात बैंड (भागों) में बांटी गयी है। ये 24 अगस्त तक प्रभाव में रहेंगे। उड्डयन मंत्री ने बताया कि पहले बैंड में वो उड़ानें होंगी जिनकी उड़ान अवधि 40 मिनट से कम है। इनकी किराये की विशेष निम्न और उच्च सीमाएं होंगी। किराये की उच्च सीमा के दूसरे, तीसरे,चौथे और पांचवें बैंड में क्रमश: 40-60 मिनट, 60-90 मिनट, 90-120 मिनट और 120-150 मिनट की अवधि वाली उड़ानें होंगी। पुरी ने कहा कि छठे और सातवें बैंड में 150-180 मिनट और 180-210 मिनट अवधि वाली उड़ानें होंगी।

    दिल्ली सरकार नहीं हटाएगी कोरोना टैक्स, शुल्क हटाने की खबरों को बताया गलत

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Do you need to live in quarantine before and after air trip like a train, know all answers
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X