• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कितनी संपत्ति के मालिक हैं कर्नाटक कांग्रेस के नए अध्यक्ष डीके शिवकुमार, सबसे अमीर नेता की है छवि

|

नई दिल्ली- कांग्रेस ने कर्नाटक में अपने संकटमोचक की पहचान बना चुके अमीर राजनेता डीके शिवकुमार पर अपना दांव लगाया है। हालांकि, पिछली बार वो कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार बचाने में नाकाम हो गए थे, लेकिन सोनिया गांधी ने बड़ी उम्मीदों और ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिले झटके के बीच कर्नाटक में पार्टी का कमान सौंप दिया है। वैसे डीके शिवकुमार भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों से घिरे हुए हैं और मनी लॉन्ड्रिंग के केस में उन्हें तिहाड़ में भी कई रातें गुजारनी पड़ी हैं। अकेले शिवकुमार ही नहीं ईडी की जांच में उनकी बेटी ऐश्वर्या पर भी गंभीर आरोप लगे हैं और एजेंसी का मानना है कि डीके शिवकुमार ने अपनी बेटी के नाम पर अकूत संपत्ति खरीद रखी है। आज जब सोनिया गांधी ने उन्हें कर्नाटक कांग्रेस का ताज दिया है तो आइए जानते हैं कि उनके पास कितनी संपत्ति है, जिसके चलते उन्हें कई बार कर्नाटक का सबसे अमीर राजनेता भी बता दिया जाता है।

अकूत संपत्ति के मालिक हैं डीके शिवकुमार

अकूत संपत्ति के मालिक हैं डीके शिवकुमार

कर्नाटक के नए कांग्रेस अध्यक्ष मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामलों में अभी हाल ही में तिहाड़ जेल में भी गुजार कर 25 लाख रुपये की जमानत पर छूट कर बाहर निकले हैं। उनकी हाई-प्रोफाइल छवि, उनकी सियासी शोहरत और उनकी और उनके परिवार की संपत्ति को देखकर उनकी छवि कर्नाटक के सबसे अमीर राजनेता की बनी हुई है। उन्होंने 2018 में विधानसभा चुनाव के लिए जो 94 पन्नों का शपथपत्र दाखिल किया था, उसमें कुल 840 करोड़ रुपये की संपत्ति का ब्योरा था। उस संपत्ति में उन्होंने अपने पास कुल 70,94,84,974.32 करोड़ रुपये की चल संपत्ति बताई थी। जबकि, पत्नी ऊषा डीकेएस के पास 25,04,38,086.99 करोड़ और बेटी ऐश्वर्या के पास 5,17,27,037.65 करोड़ की चल संपत्ति बताई थी। इसके अलावा अपने दोनों और बच्चों आभारना के पास 9,25,000 लाख और बेटे आकाश के पास 6,15,000 लाख रुपये की चल संपत्ति बताई थी।

करीब साढ़े सात सौ करोड़ की अचल संपत्ति

करीब साढ़े सात सौ करोड़ की अचल संपत्ति

जब बात अचल संपत्ति की आती है तो यह आंकड़ा और ज्यादा बढ़ जाता है। शिवकुमार ने अपने पास कुल 5,48,85,20,592 अरब की अचल संपत्ति का खुलासा किया था। जबकि उनकी पत्नी ऊषा डीकेएस के पास 86,95,86,331 करोड़ और बेटी ऐश्वर्या के पास 1,02,88,70,025 अरब रुपये की अचल संपत्ति होने की जानकारी दी गई थी। हालांकि, उन्होंने अपने बाकी दोनों बच्चों के नाम किसी अचल संपत्ति का ब्योरा उन्होंने नहीं दिया था। इसके इलावा उन्होंने अपने 6 बैंक अकाउंट में (दो बचत और तीन चालू) में कुल 3.13 करोड़ रुपये जमा होने की बात कही थी। जबकि, उन्होंने 3.45 करोड़ रुपये का निवेश भी दिखाया था। जबकि, तब उनके पास 11.25 लाख रुपये के जीवन बीमा की दो पॉलिसी भी थे।

करीब 60 रिहायशी और कॉमर्शियल इमारतें एवं अपार्टमेंट

करीब 60 रिहायशी और कॉमर्शियल इमारतें एवं अपार्टमेंट

अचल संपत्ति में 8.78 करोड़ रुपये मूल्य की खेती वाली 22 जमीन और 481 करोड़ रुपये 20 गैर-कृषि जमीन भी थी। इनके अलावा रामनगरा जिले में 1.06 करोड़ रुपये मूल्य की एक कॉमर्शियल बिल्डिंग और अपार्टमेंट समेत 55 रिहायशी इमारतें, जिनका कुल बाजार मूल्य तह 56.84 करोड़ रुपये का था। इसके अलावा उनके पास दो और फ्लैट थे जिनकी कीमत 1.16 करोड़ रुपये बताई थी।

डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा के आभूषण और बेशकीमती सामान

डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा के आभूषण और बेशकीमती सामान

इसके अलावा डीके शिवकुमार ने अपने पास मौजूद ज्वेलरी और बेशकीमती सामानों का भी ब्योरा दाखिल किया था। इसके तहत तब उनके पास 18.7 लाख रुपये का सोना, 2.87 लाख रुपये की चांदी, 1.26 करोड़ रुपये के आभूषण और 9 लाख रुपये मूल्य की रॉलेक्स घड़ी थी। इन सारे सामानों का कुल मूल्य 1,56,84,014 करोड़ रुपये था। तब गाड़ी के नाम पर शिवकुमार के पास एक ट्योटा क्वालिस थी, जिसकी कीमत 8.35 लाख रुपये थी।

बेटी ऐश्वर्या है 108 करोड़ रुपये की संपत्ति की मालिक

बेटी ऐश्वर्या है 108 करोड़ रुपये की संपत्ति की मालिक

अपने हलफनामे में डीके शिवकुमार ने अपनी बेटी ऐश्वर्या की 108 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी। 22 वर्षीय ऐश्वर्या मैनेजमेंट की पढ़ाई कर चुकी हैं। हालांकि, साल 2013 के शपथ पत्र में डीके शिवकुमार ने अपनी बेटी ऐश्वर्या की संपत्ति महज एक करोड़ रुपये ही बताई थी। यानि पांच साल के भीतर ऐश्वर्या की संपत्ति बढ़कर 108 करोड़ रुपए हो गई। ऐश्वर्या अपने पिता डीके शिवकुमार के बनाए गए एक एजुकेशनल ट्रस्ट में ट्रस्टी भी हैं। ईडी ने जब उनसे पूछताछ की थी तो यही सवाल था कि सिर्फ 5 साल में एक करोड़ की संपत्ति 108 करोड़ की कैसे हो गई। हालांकि, शिवकुमार ने ऐश्वर्या की संपत्ति को अलग बताने की कोशिश की थी। लेकिन, आरोप है कि बेटी के नाम से उन्होंने ही संपत्तियां खरीदी हैं।

इसे भी पढ़ें- MP के घटनाक्रम के बीच सोनिया गांधी का बड़ा फैसला, दो राज्यों में नए प्रदेश अध्यक्षों की नियुक्ति

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
DK Shivakumar, the new president of Karnataka Congress has how much assets
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X