• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दिल्ली में कोविड प्रकोप के बीच 'वायरस' की दोहरी मार, 80% परिवार प्रभावित: सर्वे

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 18 अगस्त। एक सर्वेक्षण में दिल्ली में वायरस से संक्रमण से होने वाली बीमारियों को लेकर चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। ये पता चला है कि दिल्ली के लगभग 80 प्रतिशत घरों में वायरस संक्रमण से होने वाली बीमारी की चपेट में हैं। जो कि वाकई में चिंता वाली बात है।

Delhi-NCR में वायरस संक्रमण

Delhi-NCR में वायरस संक्रमण

बीते दिनों कोरोना के बढ़ते प्रकोप और दिल्ली में संक्रमण की स्थिति जानने के लिए एक सर्वे किया गया। सर्वे में ये पता चला कि दिल्ली के 80 प्रतिशत घरों में या तो फ्लू या कोविड -19 के लक्षण हैं। दिल्ली एनसीआर के सर्वेक्षण में शामिल 10 में से 8 घरों में पिछले 30 दिनों में एक या एक से अधिक सदस्य वायरल (फ्लू) जैसे लक्षणों से प्रभावित हुए हैं। इनमें से, 54 प्रतिशत परिवारों ने पिछले एक महीने में परिवार के 2 या 3 सदस्यों के फ्लू से प्रभावित होने सूचना दी, जबकि अन्य 23 प्रतिशत घरों में चार या अधिक परिवार के सदस्य प्रभावित हुए, 8 प्रतिशत घरों में एक सदस्य फ्लू से पीड़ित था।

Recommended Video

    Covid-19 India Update: देश में फिर बढ़ रहे मामले, आज 15,754 नए केस दर्ज | वनइंडिया हिंदी | *News
    सर्वे में आईं 11,000 से अधिक प्रतिक्रिया

    सर्वे में आईं 11,000 से अधिक प्रतिक्रिया

    सर्वेक्षण में शामिल केवल 15 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने बताया कि उनके परिवारों में कोई भी सदस्य प्रभावित नहीं था। लोकल सर्किल्स ने दिल्ली और एनसीआर शहरों नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद के निवासियों के बीच एक सर्वेक्षण किया, जिसे 11,000 से अधिक प्रतिक्रियाएं मिलीं। उत्तरदाताओं में 63 प्रतिशत पुरुष थे जबकि 37 महिलाएं थीं।

    मानसून के मौसम बढ़ता है फ्लू का खतरा

    मानसून के मौसम बढ़ता है फ्लू का खतरा

    मानसून के मौसम में फ्लू जैसे लक्षण और वायरल बुखार असामान्य नहीं हैं, इस वर्ष प्रभावित परिवारों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में दोगुनी हो गई है। जबकि दिल्ली एनसीआर के 41 फीसदी घरों में पिछले साल एक या एक से अधिक सदस्य प्रभावित हुए थे, इस साल यह प्रतिशत दोगुना होकर 82 फीसदी हो गया है। संक्रमण और जोखिम को समझने के लिए

    सर्वेक्षण में मिले चौंकाने वाले तथ्य

    सर्वेक्षण में मिले चौंकाने वाले तथ्य

    दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में ये लोकलसर्किल सर्वे है। जिसमें ये पता चला है किदिल्ली और दिल्ली एसीआर क्षेत्रों में वायरस संक्रमण से होने वाली बीमारियों से प्रभावित परिवारों के सदस्यों में बुखार, नाक बहना और थकान जैसे लक्षण हैं। ये सभी कोविड जैसे लक्षण हैं। पिछले 30 दिनों के अध्ययन में 10 में से आठ घरों में वायरल बुखार और कोविड का सबसे अधिक संक्रमण देखा गया। सर्वे में ये पता चला कि इस वर्ष वायरस संक्रमण पिछले साल की तुलना में दोगुनी है।

    सर्वे के निष्कर्ष

    सर्वे के निष्कर्ष

    इस सर्वे को लेकर मुख्य रुप से दो निष्कर्ष निकाले गए।

    • पिछले साल की तुलना में इस मानसून सीजन में दोगुने घर प्रभावित हुए। 41 प्रतिशत परिवारों ने बताया कि उनके परिवार में कोई व्यक्ति पिछले साल जुलाई-अगस्त में अस्वस्थ था, जबकि इस साल 82 प्रतिशत परिवारों की हालत खराब थी।
    • इस साल इस उछाल में कोविड के मामले योगदान दे रहे हैं।
    जांच के लिए होम किट को प्राथमिता

    जांच के लिए होम किट को प्राथमिता

    दिल्ली में वायरस के बढ़ते प्रकोप के दौरान अधिकतर घरों में संक्रमण की जांच करने के लिए लोग होम टेस्ट किट पसंद करते हैं। फिलहाल ऐसे घरों में जहां कोरोना जैसे लक्षण वाले रोगीं हैं बच्चों को सबसे अधिक खतरा है।

    फाइटर हैं वो, फिर लौंटेंगे घर...राजू श्रीवास्तव के परिवार ने बांधी हिम्मत, डॉक्टरों ने खोई उम्मीदफाइटर हैं वो, फिर लौंटेंगे घर...राजू श्रीवास्तव के परिवार ने बांधी हिम्मत, डॉक्टरों ने खोई उम्मीद

    Comments
    English summary
    Delhi faces double whammy during Covid 80 percent homes affected with virus
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X