• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली एयरपोर्ट पर ही होगी विदेशों से आने वालों की कोरोना जांच, शुरू हुई लैब

|

नई दिल्ली। दिल्ली इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड-19 टेस्टिंग सुविधा शुरू कर दी गई है। टर्मिनल-3 के मल्टीलेवल कार पार्किंग एरिया में चौथी मंजिल पर कोरोना वायरस टेस्ट की ये व्यवस्था की गई है। विदेश ये आने वाले यात्री जो दिल्ली आएं हैं या फिर यहां से घरेलू उड़ान लेंगे, उनके लिए ये लैब शुरू की गई है।

चार से छह घंटे के भीतर मिलेगी रिपोर्ट

चार से छह घंटे के भीतर मिलेगी रिपोर्ट

दिल्ली एयरपोर्ट इंटरनेशनल लिमिटेड (डीआईएएल) और जेनेस्ट्रिंग्स डायग्नोस्टिक सेंटर ने मिलकर एयरपोर्ट पर ये टेस्टिंग लैब शुरू की है। यहां टेस्ट के बाद चार से छह घंटे के भीतर रिजल्ट दे दिया जाएगा। यात्री का आरटी-पीसीआर टेस्ट का रिजल्ट निगेटिव आता है तो उसको बाहर जाने या फिर घरेलू उड़ाने लेने की इजाजत दी जाएगी। पॉजिटिव आने पर आईसीएमआर और एयरपोर्ट की इसको लेकर जारी गाइडलाइन के मुताबिक यात्री ट्रीट किया जाएगा।

होगा ये बड़ा फायदा

होगा ये बड़ा फायदा

एयरपोर्ट पर ही कोरोना की जांच होने और कुछ ही समय में रिपोर्ट भी आ जाने से कोरोना संक्रमण से बचाव तो होगा ही यात्रियों को क्वारंटाइन संबंधी प्रक्रिया में भी आसानी होगी। जानकारी के मुताबिक, एयरपोर्ट पर कोरोना जांच में निगेटिव रिपोर्ट आने वालों को घर पर ही सात दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। सात दिन के संस्थागत क्वारंटाइन से छूट मिलेगी। अभी विदेश से आने वाले यात्रियों को 96 घंटे पहले की जांच रिपोर्ट देनी होती है।

 एयरपोर्ट पर खास एहतियात की जरूरत

एयरपोर्ट पर खास एहतियात की जरूरत

सरकार ने इससे पहले आठ अगस्त को कहा गया था कि अगर अंतरराष्ट्रीय यात्री के पास यात्रा से 96 घंटे पहले किए गए परीक्षण का कोविड-निगेटिव प्रमाणपत्र है, तो उसका भारत में सात दिनों तक संस्थागत क्वारंटीन में रहना जरूरी नहीं है। ऐसे में दिल्ली हवाई अड्डे पर टेस्टिंग की सुविधा उन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए खास फायदेमंद होगी, जिनके पास इस तरह का कोविड-निगेटिव प्रमाणपत्र नहीं है और वे संस्थागत क्वारंटीन से बचना चाहते हैं। भारत में कोरोना वायरस के कारण 23 मार्च से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित हैं। हालांकि भारत सरकार कुछ एयरलाइंस के साथ विदेशों में फंसे भारतीयों के लिए विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित कर रही है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में ढाई महीने से लोगों को कोरोना की जाली रिपोर्ट दे रहा था डॉक्टर, दो साथी सहित हुआ गिरफ्तार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Delhi airport gets Coronavirus testing facility for arriving international passengers
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X