• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राजनाथ सिंह ने की ईरानी रक्षा मंत्री हातमी से मुलाकात, Twitter पर लिखी ये खास बात

|

नई दिल्ली। इंडो-चाइना सीमा विवाद के बीच ईरान के दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को ईरानी रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल आमिर हातमी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर चर्चा हुई। राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर मुलाकात को सफल बताया है। मालूम हो कि रूस में शंघाई सहयोग संगठन के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के बाद शनिवार को राजनाथ सिंह ईरान पहुंचे थे।

    Rajnath Singh ने Iran के Defence Minister से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा | वनइंडिया हिंदी

    चीन के ‘जीन’ में है विस्तारवाद , उसकी जमीन हड़पो नीति से भारत समेत दुनिया के 23 देश परेशान

    राजनाथ सिंह की ईरानी रक्षा मंत्री हातमी से मुलाकात, Twitter पर लिखी ये खास बात

    आपको बता दें कि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में कुल आठ देश हैं, जिनमें रूस, भारत, पाकिस्तान, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। राजनाथ सिंह ने शनिवार को मास्‍को में उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान और ताजिकिस्तान के अपने समकक्षों से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्‍होंने मध्य एशिया के इन प्रमुख देशों के साथ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और अधिक मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

    राजनाथ सिंह ने चीन को दिया करारा जवाब

    तो वहीं इससे पहले राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव घटाने के लिए चीनी समकक्ष जनरल वेई फेंग के साथ बातचीत की थी। इस बातचीत में राजनाथ ने चीनी रक्षा मंत्री को स्पष्ट संदेश दिया कि चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा का सम्मान करे और यथास्थिति को बदलने की एकतरफा कोशिश ना करे। रक्षामंत्री ने चीन को स्‍पष्‍ट कर दिया है कि दोनों पक्षों को राजनयिक और मिलिट्री चैनल्‍स के जरिए वार्ता जारी रखनी चाहिए।

    राजनाथ सिंह की ईरानी रक्षा मंत्री हातमी से मुलाकात, PICS

    तो वहीं राजनाथ सिंह ने रूसी रक्षा मंत्री से मुलाकात करने के बाद कहा था कि हमारी मीटिंग सकारात्मक रही, AK-203 फैक्ट्री को लेकर भी बातचीत आगे बढ़ी है। दोनों के बीच जो सबसे अहम बात हुई वह पाकिस्तान को आर्म सप्लाई को लेकर हुई। भारत ने रूस से अपील की थी कि वह पाकिस्तान को आर्म सप्लाई नहीं करे। भारत की इस अपील को स्वीकार करते हुए रूस ने एक बार फिर से पाकिस्तान को हथियार नहीं सप्लाई करने की अपनी नीति को दोहराया है।

    यह पढ़ें: भारत-चीन विवाद पर पल-पल का अपडेट

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Had a very fruitful meeting with Iranian Defence Minister Brigadier General Amir Hatami, in Tehran. We discussed regional security issues including Afghanistan and the issues of bilateral cooperation: Defence Minister Rajnath Singh
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X