• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत में फिर गिरा दैनिक कोरोना ग्रोथ रेट, रिकवरी दर हुई 66.30%

|

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के मामले में एक बार फिर से गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले एक हफ्ते में मामलों की दैनिक वृद्धि दर में गिरावट आई है। पिछले 10 दिन में देश की दैनिक वृद्धि दर 3.67 प्रतिशत से गिरकर 3.25 प्रतिशत पर आ गई है। इसी दौरान देश में दैनिक मामलों का आंकड़ा 57,000 से अधिक पहुंच गया और यहां से लुढ़कते हुए 52,000 पर आ गया है। बता दें कि इस सप्ताह दैनिक कोरोना केस ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे।

    Coronavirus In India: Daily Growth Rate में गिरावट, Recovery Rate 66.30% | Covid-19 | वनइंडिया हिंदी

    कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

    daily growth rate of novel Coronavirus cases has once again been on decline

    संतोषजनक बात यह है कि पिछले कुछ दिनों में सभी राज्यों में कोरोना की विकास दर में गिरावट देखने को मिली है। तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण वाले राज्य आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल में ग्रोथ रेट में कमी देखने को मिली है। विकास दर में गिरावट पहली बार नहीं हो रही है। समय-समय पर विकास दर में उतार-चढ़ाव होता रहा है। लॉकडाउन के बाद से जुलाई के दूसरे हफ्ते तक इसमें लगातार गिरावट आती रही, लेकिन इसके बाद इसमें धीरे-धीरे इजाफा होना शुरू हुआ।

    1 मई के बाद से राष्ट्रीय स्तर पर मामलों की दैनिक ग्रोथ रेट 3.25 प्रतिशत दर्ज की गई है। इसी के साथ मामले दोगुने होने की दर भी 22 दिन हो गई है। संक्षिप्त अवधि को छोड़कर, जून के मध्य से डबलिंग रेट 20 दिन से अधिक हो गया है। अगर दिल्ली की बात करते तो यहां पर डबलिंग रेट 120 दिन से अधिक का हो गया है। राष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय मामलों की वृद्धि दर में भी कमी आई है। वर्तमान में सक्रिय मामले हर दिन 2.39 प्रतिशत (7-दिन की अवधि में औसतन) बढ़ रहे हैं।

    12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

    वहीं ठीक होने वाले मरीजों का प्रतिशत भी लगातार बढ़ रहा है और अभी ये 66.30 प्रतिशत है। आंध्र प्रदेश जहां एक हफ्ते पहले तक मामले रोजाना 10 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे थे, वहां अब दैनिक वृद्धि दर गिरकर 7.21 प्रतिशत पर आ गई है। राज्य में दैनिक मामलों की संख्या भी 10,000 से घटकर 8,000 के आसपास आ गई है। देश में सोमवार तक 18,55,745 लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जा चुका है। इनमें से 38,938 की मौत हुई है और मृत्यु दर लुढ़कर 2.09 प्रतिशत पर आ गई है। सक्रिय मामलों की संख्या 5,86,298 है, वहीं 12,30,509 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।

    भारत में प्रति 10 लाख आबादी पर हर दिन हो रहे 479 कोरोना टेस्‍ट: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    daily growth rate of novel Coronavirus cases has once again been on decline
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X