• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VVIP सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ ने बनाई नई विंग, SPG की तरह करेगी काम

|

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने दूसरे कार्यकाल की शुरूआत में एसपीजी एक्ट में बड़ा सुधार किया था। जिस वजह से राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह समेत कई VVIP की सुरक्षा का जिम्मा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के पास आ गया। अब सीआरपीएफ ने सुरक्षा के लिए एक नई विंग बनाई है। इस विंग के ऊपर सिर्फ देश के VVIP लोगों की सुरक्षा का जिम्मा रहेगा। ये विंग एसपीजी की तरह ही काम करेगी। विंग की कमान भी सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारी के हाथ में दी जाएगी।

crpf

रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार ने कई VVIP लोगों से एसजीपी और एनएसजी सुरक्षा कुछ महीनों पहले हटा ली थी। गृह मंत्रालय ने उनकी जगह सीआरपीएफ को जिम्मा सौंपा था। अभी तक तो सीआरपीएफ के सामान्य जवानों और अधिकारियों को सुरक्षा की जिम्मेदारी दे दी जाती थी, लेकिन अब सीआरपीएफ ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है। इसके लिए बल में एक अगल विंग होगी। ये विंग दिल्ली में काम करेगी और इंस्पेक्टर जनरल (IG) रैंक का अधिकारी इसकी कमान संभालेगा। सीआरपीएफ ने इस विंग के प्रस्ताव में एक अलग सेक्टर मुख्यालय और प्रशिक्षण केंद्र की मांग की है। इस विंग के जवानों को भी एसपीजी और एनएसजी जैसी ट्रेनिंग दी जाएगी।

नए मामलों में बदल रहे कोरोना के लक्षण, शरीर के लिए हुआ पहले से ज्यादा खतरनाक

सिर्फ प्रधानमंत्री की सुरक्षा करेगी SPG

आपको बता दें कि पिछले शीतकालीन सत्र में मोदी सरकार ने संसद में एक प्रस्ताव पारित किया था। इसके तहत एसपीजी एक्ट में बदलाव किया गया था। इस बदलाव के बाद अब एसपीजी सिर्फ प्रधानमंत्री की सुरक्षा करेगी। इसके अलावा कोई भी इस सुरक्षा का हकदार नहीं होगा। इस एक्ट में संसोधन के बाद प्रियंका, राहुल और सोनिया गांधी से भी एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली गई थी। जिसके बाद उनकी सुरक्षा का जिम्मा सीआरपीएफ को मिला था। इस संशोधन के बाद देशभर में कांग्रेस ने प्रदर्शन किया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CRPF created new wing for VVIP security
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X