• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सीपीआई ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, लिस्ट में कन्हैया कुमार का नाम नहीं

|

नई दिल्ली। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने लोकसभा चुनावों के लिए अपनी पहली सूची जारी की है। इस सूची में 15 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। इस सूची की सबसे अहम बात यह है कि, जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार का नाम शामिल नहीं है। पार्टी ने आम चुनाव में उम्मीदवार खड़े करने के लिए 24 राज्यों के 53 लोकसभा क्षेत्रों की पहचान की है। उनमें से 15 सीटों के लिए आज उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। पार्टी ने चुनाव घोषणा पत्र के लिए 11 सदस्यों की समिति का भी गठन किया है। इसका संयोजक डी. राजा को बनाया गया है।

kanhaiya kumar

पार्टी ने रामू राम मौर्य (बस्तर साउथ), प्रवेश चंदेल (हमीरपुर), देव राज (कठुआ), एन. शिवन्ना (तुमाकुरू), चित्तायन गोपकुमार (मावेलिक्कारा), सी. दिवकरन (तिरुवनंतपुरम), राजाजी मैथ्यू थॉमस (त्रिचूर), पी. पी. सुनीर (वायानंद), राजन क्षीरकुमार (परबनी), बंसी सतुपुते (शिरड़ी), डा. नर सिंह (अंदरूनी मणिपुर), रामकृष्ण पांडा (अस्का), रेवतराम नाइक (श्रीगंगानगर), घनश्याम तिवाड़ी (उदयपुर) और राधा भंडारी (चित्तौड़गढ़) को चुनाव में उतारने की घोषणा की है।

उधर कन्हैया कुमार के नाम की घोषणा ना होने के बाद माना जा रहा है कि, बिहार में राजद और सीपीआई के बीच अभी सीट शेयरिंग को लेकर कोई समझौता नहीं हो सका है। सीपीआई नेता डी राजा ने कहा, राजद के साथ हमारी बातचीत जारी है और बातचीत पूरी होने के बाद ही हम कन्हैया कुमार पर कोई फैसला लेंगे। राज्य एवं प्रदेश इकाइयों, दोनों ने उनके लिए एक सीट चुनी है और हमें देखना होगा कि राजद के साथ बातचीत के क्या नतीजे निकलते हैं।

उन्होंने संकेत दिया कि अगर राजद उनकी मांगों को नहीं मानती है तो उनकी पार्टी नये सिरे से विचार करेगी। माना जा रहा है कि भाकपा ने कन्हैया कुमार के लिए बेगुसराय सीट की मांग की है। सूत्रों का कहना है कि राजद प्रमुख लालू प्रसाद छात्र नेता को सीट दिए जाने के खिलाफ हैं क्योंकि उनकी भूमिहार जाति उनकी पार्टी के पक्ष में नहीं जाएगी।

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग बनाए गए वित्त सचिव

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CPI releases list of 15 candidates for Lok Sabha elections 2019
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X