• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid19: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सुई-धागा लेकर बनाया मास्क, Twitter पर लिखी ये बात

|

मुंबई। पूरी दुनिया इस वक्त जानलेवा कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है। लाख कोशिशों के बावजूद कोरोना वायरस के केस कम होने के बजाए हर घंटे बढ़ते ही जा रहे हैं। इसी वायरस से जंग जीतने के लिए देश लॉकडाउन पर है, लोगों को घर से बाहर निकलते वक्त मास्क पहनने को कहा गया है, सोशल मीडिया पर ऐसे बहुत से वीडियो और फोटो वायरल हो रही हैं, जिनमें कोरोना वॉरियर्स घर पर ही मास्क बना रहे हैं, यह मास्क मुख्य रूप से जरूरतमंद लोगों के लिए बनाए जा रहे हैं।

स्मृति ईरानी ने सुई-धागा लेकर बनाया मास्क...

स्मृति ईरानी ने सुई-धागा लेकर बनाया मास्क...

अब इनमें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का नाम भी शामिल हो गया है, भाजपा नेता ने ट्वीट किया है, जिसमें वो मास्क बनाती नजर आ रही हैं, अपने ट्वीट में स्मृति ईरानी ने लिखा है कि घर बैठे सुई और धागे से भी बन सकता है रीयूजएबल मास्क, MaskIndia, इसके साथ स्मृति ने अपनी तस्वीरों का एक कॉलाज शेयर किया है, जिसमें इस तरह से मास्क बनाने का तरीका बताती नजर आ रही हैं।

यह पढ़ें: Coronavirus scare: बेटे के पैदा होते ही डॉक्टर्स ने कहा-छोड़ दो अस्पताल, रूसलान ने शेयर किया डरावना अनुभव

मास्क पहनना अनिवार्य

मालूम हो कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश , दिल्ली और चंडीगढ़ में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है, इन राज्यों में घर से बाहर निकलने पर हर व्यक्ति द्वारा फेस कवर, मास्क का प्रयोग अथवा चेहरे को कपड़े, रुमाल, गमछा, दुपट्टा से ढके जाने को अनिवार्य करने संबंधी आदेश दिए गए हैं।

मास्क का इस्तेमाल करते समय भी जरूरी हैं ये सावधानियां...

मास्क का इस्तेमाल करते समय भी जरूरी हैं ये सावधानियां...

  • अगर आप बीमार हैं या आपके घर में कोई फ्लू जैसी बीमारी से घिरा है तो आपको मास्क का इस्तेमाल करते समय कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए।
  • जैसे मास्क पहनने के दौरान किसी और चीज को टच ना करें।
  • अगर आप मास्क कैरी कर रहे हैं और अपने हाथों से दूसरा स्टफ छू लेते हैं और फिर मुंह को टच कर लेते हैं तो आपका मास्क पहनना बेकार है।
  • क्योंकि आपके वायरस बाहरी एयर के संपर्क में आ सकते हैं और बाहरी वायरस आपके मास्क को इंफेक्शन का घर बना सकते हैं।
कुछ खास बातें

कुछ खास बातें

  • कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हाथ को करीब 20 सेकेंड तक धोएं।
  • हाथों से बैक्टीरिया साफ करने के लिए सेनेटाइजर का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इसके लिए अल्कोहल आधारित हैंड रब का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचिए। जिन लोगों को खांसी या जुकाम हो, उनके संपर्क में ना आएं। अपने नाक-मुंह और आंखों को बार-बार टच ना करें।
  • अगर आपको खांसी, जुकाम या बुखार हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। खांसते और छींकते समय नाक-मुंह पर रूमाल या टिशू पेपर रख लें।
बढ़ सकता है लॉकडाउन

बढ़ सकता है लॉकडाउन

केंद्र और राज्य सरकारें वैश्विक महामारी को रोकने की हर संभव कोशिश कर रही हैं। इसी बीच ऐसी चर्चा भी है कि 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन को और आगे तक बढ़ाया जा सकता है, हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी कोई पुष्टि नहीं की गई है लेकिन कई राज्य सरकारों का ऐसा ही विचार है। इस पर अंतिम फैसला 11 अप्रैल, 2020 को ही लिया जाएगा, उस दिन पीएम मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से दूसरी बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर कोरोना वायरस को लेकर चर्चा करने वाले हैं

यह पढ़ें: Lockdown: मुंबई पुलिस ने अजय देवगन को 'सिंघम' स्टाइल में कहा शुक्रिया, सुनील से बोली- दिल की हर 'धड़कन' इस शहर के लिए

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Union minister Smriti Irani took to Instagram to urge her followers to make face masks at home amid the nationwide lockdown imposed to control the spread of the novel coronavirus.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X