• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रहें सावधान! COVID-19 वैक्सीनेशन अभियान को क्रिमिनल गैंग से है खतरा, इंटरपोल ने चेताया

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ दुनिया भर में होने वाले टीकाकरण प्रोग्राम के लिए संगठित क्रिमिनल गैंग बड़ा खतरा बन सकते हैं। दुनिया भर में अपराधियों पर नजर रखने वाले अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन इंटरपोल (INTERPOL) ने ये चेतावनी जारी की है। बुधवार को इंटरपोल ने कहा कि आने वाले कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान के दौरान दुनिया भर में फैले संगठित आपराधिक समूह बहुत बड़ा खतरा बन सकते हैं।

Coronavirus Vaccine

इंटरपोल के मुताबिक क्रिमिनल गैंग इस दौरान वैक्सीन की चोरी के साथ ही बाजार में नकली वैक्सीन भी उतार सकते हैं जिसके लिए सतर्क रहने की जरूरत है।

टीकों के वितरण की तैयारी

कोविड-19 वायरस के लिए टीकों का वितरण जल्द ही शुरू होने वाला है। ऐसे में महामारी की शुरुआत से ही डर में जी रहे लोग जल्द से जल्द वैक्सीनेशन के लिए बेताब होंगे। ऐसे में अपराधियों के लिए इन्हें निशाना बनाने के लिए अच्छा मौका होगा और वे इस काम में लगे हुए हैं।

फ्रांस के लियान (Lyon) स्थित ग्लोबल पुलिस एजेंसी इंटरपोल के प्रमुख जॉर्जन स्टॉक ने कहा "सभी सरकारें वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने की तैयारी कर रही हैं, इसी दौरान क्रिमिनल गैंग वैक्सीन की सप्लाई चेन को तोड़ने या फिर उसमें घुसपैठ की कोशिश की योजना बना रहे हैं।"

फर्जी वेबसाइट से रहें सावधान

अपने बयान में इंटरपोल प्रमुख ने आगे कहा कि "ये संगठित आपराधिक समूह फर्जी वेबसाइट बनाकर और उस पर सफल इलाज की झूठी कहानियां बनाकर सामान्य लोगों को निशाना बना रहें होंगे। जो न केवल लोगों के स्वास्थ्य बल्कि जिंदगी को भी दांव पर लगा सकता है।"

एजेंसी ने पहले ही जुलाई में नकली कोविड -19 की परीक्षण किट और दूसरे मेडिकल प्रोडक्ट के बारे में चेतावनी दी थी।

इंटरपोल की साइबर क्राइम यूनिट ने हाल ही में करीब 3000 वेबसाइटों की छानबीन की थी जो अवैध ड्रग और दूसरे मेडिकल उत्पाद बेचने में लगी थीं। इनमें 1700 वेबसाइट ऐसी थीं जो वेबसाइट पर आने वाले ग्राहकों को निजी डाटा चुरा रही थीं। एजेंसी ने कहा है कि इस दौर में सुरक्षित रहने के लिए शक करना और सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।

महिलाओं में COVID-19 संक्रमण का खतरा घटाता है विटामिन लेकिन पुरुषों को फायदा नहीं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Covid-19 Vaccination program could be targeted says interpol हैं।
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X