• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

covid 19: सितंबर में साप्ताहिक मामलों में 20 फीसदी की गिरावट देखी गई, जानें अक्टूबर की स्थिति

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 23 अक्‍टूबर। कोरोना से बचाव के लिए एकमात्र उपाय वैक्‍सीनेशन है। भारत ने 21 अक्टूबर को टीकाकरण के मामले में एक नई उपलब्धि हासिल की। देश में एक अरब (100 करोड़) टीकाकरण डोज लग चुकी है। टीकाकरण का ही नतीजा है कि भारत में कोरोना वायरस की स्थिति में पिछले कुछ महीनों में काफी सुधार देखा गया है। सितंबर महीने में कोरोना के नए मामलों में 20 फीसदी की गिरावट देखी गई।

    Coronavirus India Update: सितंबर में 20 % कम हुए केस, जानें अक्टूबर के आंकड़े | वनइंडिया हिंदी
    corona

    विशेषज्ञों ने उम्‍मीद जताई है कि कोरोना की तीसरी का दूसरी लहर के जैसा विनाशकारी प्रभाव नहीं होगा। फिर भी, सरकारी स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को आगाह कर रहे हैं कि वे त्योहारों के मौसम से पहले कोरोना से बचाव संबंधी सावधानी बरतते रहें।

    हर दिन घटी नए कोविड मरीजों की संख्‍या
    भारत में दूसरी लहर के चरम के दौरान 7 मई को 24 घंटों में 4.14 लाख मामलों थे। वहीं भारत में डेली कोरोना केस 20,000 से कम हो गया है। कुछ राज्‍यों को छोड़कर अधिकांश राज्यों में स्थिति काफी हद तक नियंत्रण में है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा किए गए केंद्र सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार सितंबर और अक्टूबर के आंकड़ों की तुलना डेली कोविड -19 मामलों के घटते प्रक्षेपवक्र (declining trajectory) को शो करती है।

    सितंबर में साप्ताहिक मामलों में 20 फीसदीकी गिरावट देखी गई
    डब्ल्यूएचओ के अनुसार, सितंबर के पहले सप्ताह में, भारत हर दिन 30,000 से 40,000 मामले दर्ज हो रहे थे। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंकड़ों का हवाला देते हुए, 7 सितंबर को डेली केस लोड 31,222 था। अगले सप्ताह (9-15 सितंबर) में, मामले और कम हो गए, 14 सितंबर को यह संख्या 25,404 थी। 20 अक्टूबर तक यह घटकर 14,623 रह गया। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि दो हफ्तों में - 1 सितंबर से 7 सितंबर और 9 से 14 सितंबर - पूरे भारत में मामलों की कुल संख्या में 20 प्रतिशत की उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई। और यह सिलसिला आज तक जारी है।

    केरल की स्थिति विशेष रूप से चिंताजनक
    फिर भी, केरल की स्थिति विशेष रूप से चिंताजनक है, जैसा कि डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में परिलक्षित होता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले सप्ताह (6-12 अक्टूबर) की तुलना में 30% जिलों ने सप्ताह (13-19 अक्टूबर) के लिए नए मामलों में वृद्धि दिखाई। इनमें से ज्यादातर जिले केरल में हैं। हालांकि, पिछले सप्ताह के दौरान सबसे अधिक मामलों की रिपोर्ट करने वाले शीर्ष 10 जिलों में कमी देखी गई है। महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश शीर्ष पांच राज्य हैं जो कुल मामलों में 56 प्रतिशत योगदान दे रहे हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि केरल ने चार मिलियन से अधिक मामले दर्ज किए हैं, इसके बाद कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश (प्रत्येक में दो मिलियन से अधिक मामले) हैं।

    चार राज्यों ने मामलों में वृद्धि दर्ज की

    सितंबर के पहले सप्ताह (1-7) में, 14 राज्यों ने पिछले सप्ताह (25-31 अगस्त) की तुलना में मामलों में वृद्धि दर्ज की। नवीनतम रिपोर्ट में, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 13-19 अक्टूबर सप्ताह में, चार राज्यों ने मामलों में वृद्धि दर्ज की, जबकि 31 राज्यों ने पिछले सप्ताह (6-12 अक्टूबर) के आंकड़ों की तुलना में मामलों में गिरावट देखी है।

    कोरोना से एक दिन में 666 लोगों की मौत, जानिए अचानक क्यों बढ़ी मौतों की संख्याकोरोना से एक दिन में 666 लोगों की मौत, जानिए अचानक क्यों बढ़ी मौतों की संख्या

    50 करोड़ डोज सिर्फ 76 दिनों में दिए गए
    बता दें भारत ने 21 अक्टूबर को एक बड़ा मील का पत्थर पार किया, जब देश ने एक अरब (100 करोड़) टीकाकरण खुराक दर्ज की। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था, और 202 दिनों में पहले 50 करोड़ टीकाकरण हुआ। अगले 50 करोड़ डोज सिर्फ 76 दिनों में दिए गए।
    राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था, और 202 दिनों में पहले 50 करोड़ टीकाकरण की सूचना दी गई थी। अगले 50 करोड़ सिर्फ 76 दिनों में आए।

    Comments
    English summary
    covid 19: There was a 20 percent drop in weekly cases in September, know the situation in October
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X
    Desktop Bottom Promotion