• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रमजान में भी शबे-बारात की तरह खुद से फैसला लें और घरों से ही इबादत करें मुस्लिम: नकवी

|

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुस्लिम समुदाय से रमजान के महीने में मस्जिदों में ना जाकर घरों से ही इबादत करने की अपील की है। नकवी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस का खतरा है और देश में लॉकडाउन लगा हुआ है। ऐसे में 24 अप्रैल से शुरू हो रहे रमजान के महीने में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए इबादत की जाए। ना ही तो नमाज के लिए मस्जिदों को जाएं और ना ही इफ्तार वगैरह की दावतें की जाएं। नकवी ने कहा कि मुस्लिम समुदाय उसी तरह खुद से ये फैसला ले जैसे शबे-बारात पर घर से ही इबादत का फैसला उन्होंने खुद लिया था।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

24अप्रैल से शुरू होने जा रहा है रमजान

24अप्रैल से शुरू होने जा रहा है रमजान

नकवी ने कहा, रमजान का पाक महीना 24अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। सभी धर्म गुरुओं, धार्मिक और सामाजिक संगठनों ने मिलकर मुस्लिम समुदाय से अपील की है कि इबादत, इफ्तार और दूसरे जो भी मजहबी काम हम इस महीने में किए जाते हैं। वो सब अपने घरों में सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए करें। इससे पहले नकवी ने राज्यों के वक्फ बोर्ड के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक भी की थी। जिसमें रमजान को लेकर चर्चा हुई थी।

मुसलमानों में रमजान के महीने की खास अहमियत

मुसलमानों में रमजान के महीने की खास अहमियत

बता दें कि मुसलमानों में रमजान के महीने की धार्मिक दृष्टि से काफी अहमियत है। इस महीने में मुसलमान आम दिनों के मुकाबले धर्म के प्रति ज्यादा झुकाव दिखाते हैं। रमजान में तरावीह की नमाज भी होती है। हालांकि इस बार सभी धर्मगुरुओं ने मस्जिदों में ना जाकर घर में नमाज पढ़ने की बात कही है क्योंकि देशभर में बीते करीब एक महीने से लॉकडाउन है और ये अभी 3 मई तक जारी रहेगा। देशभर में धार्मिक स्थान बंद हैं।

दिल्ली पुलिस में कोरोना के मामले बढ़े, चांदनी महल के बाद नबी करीम इलाके में तीन पुलिसकर्मी मिले पॉजिटिव

बढ़ते जा रहे कोरोना संक्रमण के मामले

बढ़ते जा रहे कोरोना संक्रमण के मामले

कोरोना वायरस के मामले देश और दुनिया में लगातार बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 18 हजार के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक कुल 18,601 मामलों की पुष्टि हुई है, वहीं कोरोना से अब तक 590 लोगों की मौत हो गई है। इस समय देश में कोरोना के 14,759 एक्टिव केस हैं। जिन लोगों का इलाज चल रहा है। वहीं 3252 लोग अभी तक संक्रमण के बाद ठीक होकर घरों को लौट चुके हैं। वहीं दुनिया में इस वायरस से पीड़ितों की संख्या अब 25 लाख के करीब पहुंच गई है। दुनियाभर में अब तक 24,80,504 लोगों में कोरोना संक्रमण पाया जा चुका है। इससे अब तक 1 लाख 70 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका दुनिया का सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
coronavirus Minority Affairs Minister Mukhtar Abbas Naqvi says Muslim community hold prayers Iftar at homes
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X