• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश में 4 हफ्तों के अंदर 2.27 लाख गर्भवती महिलाओं को लगी वैक्सीन, तमिलनाडु है सबसे आगे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 30 जुलाई: पूरे देश में युद्धस्तर पर कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान जारी है। शुरू में गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन नहीं लेने की हिदायत दी गई थी, लेकिन बाद में हुए ट्रायल में ये पूरी तरह से सुरक्षित पाई गई। जिसके बाद 2 जुलाई से नेशनल टेक्नीकल ग्रुप की सिफारिश पर केंद्र ने गर्भवती महिलाओं को टीका लगाना शुरू किया, जिसके तहत एक महीने के अंदर 2.27 लाख डोज लगाई गईं। इसमें तमिलनाडु पहले पायदान पर है।

pregnant

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 4 हफ्तों में तमिलनाडु में 78,838 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण हुआ। इसके बाद आंध्र प्रदेश में 34,228, ओडिशा में 29,821, मध्य प्रदेश में 21,842, केरल में 18,423 और कर्नाटक में 16,673 गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाई गई। केंद्र ने कहा कि राज्यों ने इस वर्ग की महिलाओं के लिए कोविड टीकाकरण की आवश्यकता पर सरकारी और निजी सुविधाओं में अपनी टीमों को और संवेदनशील बनाया है।

राहुल गांधी ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, दो दिन से नहीं आ रहे हैं संसदराहुल गांधी ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, दो दिन से नहीं आ रहे हैं संसद

मंत्रालय ने आगे बताया कि सरकार की ओर से स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया था। जिसके तहत उन्हें बताया गया कि वो कैसे गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के महत्व के बारे में बताएंगे। साथ ही उनकी कैसे देखभाल की जाएगी। हाल ही में हुए कुछ शोधों से पता चला था कि अगर कोई महिला गर्भावस्था के दौरान कोरोना संक्रमित हो गई, तो उसका स्वास्थ्य तेजी से खराब होगा। साथ ही गंभीर बीमारी का खतरा भी बढ़ेगा, जो भ्रूण को प्रभावित करेगा। ऐसे में महिलाएं गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय कोरोना का टीका लगवा सकती हैं।

English summary
corona vaccine to 2.27 lakh pregnant women in 4 weeks, Tamil Nadu on top
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X