• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Corona vaccine: कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोले एम्स के विशेषज्ञ, हमें पहले से रहना होगा तैयार

|

नई दिल्ली। Corona Vaccine Side Effect. कोरोना वायरस( Covid-19) ने पूरी दुनिया में तांडव मचाया है। अब लंबे इंतजार के बाद कोरोना वैक्सीन आ गया है। जल्द ही कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। ऐसे में कोरोना वैक्सीन के साइट इफेक्ट के बारे में विशेषज्ञों की बातें सामने आ रही है। एम्स ( AIIMS) में कम्यूनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर और कोवैक्सीन( COVAXIN) के प्रमुख डॉ संजय राय ने कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमें पहले से ही इसे लेकर तैयार रहना चाहिए।

 Corona Vaccine News: AIIMS Expert Told about Corona Vaccine Side Effect

जॉ संजय राय ने कहा कि वैक्सीन के साइट इफेक्ट से इंकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण शुरू होने के बाद प्रतिकूल घटनाएं हो सकती हैं। हमें इसके लिए पहले से तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार के दिशानिर्देशों से मालूम होता है कि अगर कुछ जगहों पर वैक्सीन के लिए सरकारी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो पाएंगी तो इससे प्राइवेट सेक्टर को जोड़ा जा सकता है।

उन्होंने कोरोना वैक्सीन के साइट इफेक्ट को लेकर कहा कि किसी भी टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटना हो सकती है। जैसे बुखार, दर्द आदि असर देखने को मिल सकता है। वहीं उन्होंने कहा कि हमें कुछ टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम, एनाफिलेक्टिक शॉक जैसे गंभीर लक्षण के लिए भी तैयार रहना चाहिए।

आपको बता दें कि भारती की स्वदेशी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) कोवैक्सीन (Covaxin) का पहले फेज का ट्रायल सफल रहा है। पहले चरण में कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है। पहले फेज के ट्रायल में वैक्सीन के इस्तेमाल से लोगों में रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी है। वैक्सीन के पहले ट्रायल में मिली सफलता से उत्साह बढ़ गया है।

क्या चीन से फैला था कोरोना वायरस, WHO पता लगाने जनवरी में जाएगा वुहानक्या चीन से फैला था कोरोना वायरस, WHO पता लगाने जनवरी में जाएगा वुहान

English summary
Corona Vaccine News: AIIMS Expert Told about Corona Vaccine Side Effect
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X