• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन ने पहली बार समुद्र में जहाज से लॉन्‍च किया रॉकेट, अंतरिक्ष में भेजे कई सेटेलाइट

|

नई दिल्‍ली। चीन ने बुधवार को पहली बार शिप के जरिये समुद्र से रॉकेट लांच करने में सफलता हासिल की है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन के महत्वाकांक्षी स्पेस प्रोग्राम के लिए इससे चीन एक कदम और आगे बढ़ गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार पीले सागर (Yellow Sea) में बुधवार दोपहर सेमी सबमर्सिबल बार्ज के प्लेटफॉर्म से लॉन्ग मार्च 11 रॉकेट लांच किया गया। इस छोटे रॉकेट के साथ स्पेस में सात सैटेलाइट्स को भेजा गया है, जिनमें एक ऐसा सैटेलाइट भी है, जो समुद्री सतह की हवाओं को मापकर पहले ही तूफान आने की जानकारी दे देगा।

चीन ने पहली बार समुद्र में जहाज से लॉन्‍च किया रॉकेट, अंतरिक्ष में भेजे कई सेटेलाइट

हालिया सालों में चीन ने अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम को उच्च प्राथमिकता बनाया हुआ है क्योंकि वह अमेरिका के बराबर पहुंचना चाहता है और 2030 तक अंतरिक्ष ताकत के रूप में खुद को स्थापित करना चाहता है। बीजिंग अगले साल अपने स्वयं के मानवयुक्त अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण शुरू करने की योजना बना रहा है। हालांकि चीन का कहना है कि उसकी महत्वाकांक्षाएं पूरी तरह से शांतिपूर्ण हैं।

Read Also- दुनिया के 99 शहरों में है 'फ्री पब्लिक ट्रांसपॉर्ट', अब दिल्‍ली भी होगी लिस्‍ट में शामिल

बता दें कि 27 मार्च को भारत ने अंतरिक्ष में उपग्रह रोधी मिसाइल परीक्षण मिशन शक्ति का परीक्षण करके चीन को निशाना बनाया था। मिशन शक्ति के तहत भारत ने सफलतापूर्वक अपनी ए-सैट क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए अपने खुद के उपग्रहों में से एक को नष्ट कर दिया था। अमेरिका ने भारत के इस कार्यक्रम का समर्थन किया था। मिशन शक्ति के जरिए उपग्रह रोधी मिसाइल परीक्षण क्षमताएं हासिल करने के लिए भारत का बचाव करते हुए उसने कहा था कि भारत अंतरिक्ष में पेश आ रहे 'खतरों से चिंतित है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China launches Long March 11 rocket from ship at sea for first time.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X