• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सरदार पटेल की प्रतिमा से ऊंची बनेगी इस राज्य की विधानसभा, सीएम ने किया ऐलान

|
    Sardar Patel की Statue of Unity से भी बड़ी बनेगी इस State की विधानसभा | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। गुजरात में सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति स्थापित होने के बाद लगातार इससे ऊंची मूर्ति बनवाने का दावा किया जा रहा है। कभी भाजपा के साथ मिलकर केंद्र और राज्य में सरकार चलाने के बाद आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अब दावा किया है कि प्रदेश की राजधानी में दुनिया की सबसे उंची इमारत बनवाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की नई राजधानी अमरावती में वह प्रदेश कि विधानसभा की इमारत सरदार पटेल की मूर्ति से भी बड़ी बनवाएंगे। उन्होंने कहा कि यह इमारत सरदार पटेल की इमारत से 68 मीटर उंची होगी।

    राज्यों के बीच मची होड़

    राज्यों के बीच मची होड़

    जानकारी के अनुसार चंद्रबाबू नायडू ने प्रदेश विधानसभा की इमारत के नक्शे को तकरीबन फाइनल कर दिया है और इसे जल्द ही प्रदेश सरकार द्वारा यूके की कंपनी को सौंपा जाएगा, जोकि इसका निर्माण करवाएगी। नई बिल्डिंग तीन मंजिला होगी और इसके उपर एक टॉवर बनवाया जाएगा, जिसकी उंचाई 250 मीट होगी। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी एलान किया है कि वह अयोध्या में भगवान राम की 201 मीटर ऊंची मूर्ति बनवाएंगे। जबकि कर्नाटक सरकार ने एलान किया है कि वह 125 फीट ऊंची मां कावेरी की मूर्ति बनवाएगी।

    दो ऊंची इमारत होगी

    दो ऊंची इमारत होगी

    चंद्रबाबू नायडू ने नई विधानसभा की बिल्डिंग के ब्लू प्रिंट को हरी झंडी दे दी है, इसे उपर से नीचे लिली फूल की तरह बनाया जाएगा। सरकार इसके निर्माण के लिए इस माह के अंत में निविदा की प्रक्रिया को शुरू करेगी और यह इमारत दो वर्ष के भीतर बनकर तैयार होगी। नई विधानसभा में दो गैलरी होगी, जिसमे पहले 80 मीटर लंबी होगी और इसमे 300 लोग जा सकते हैं, जबकि दूसरी 250 मीटर ऊंची होगी, जिसमे 20 लोग जा सकते हैं। यहां से अमरावती शहर का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है। यह बिल्डिंग भूकंपरोधी होगी।

    अंतिम चरण में डिजाइन

    अंतिम चरण में डिजाइन

    प्रदेश सरकार में मंत्री पी नारायणा ने बताया कि बिल्डिंग के ब्लू प्रिंट में कुछ छोटे-मोटे बदलाव किए जाने हैं जिन्हें एक दो दिन में फाइनल कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि चंद्रबाबू नायडू ने सचिवालय की पांच बिल्डिंग के डिजाइन को भी स्वीकृति दे दी है। उन्होंने आंध्र प्रदेश विकास प्राधिकरण को निर्देश दिया है कि जल्द ही इसके लिए निविदा को जारी किया जाए।

    इसे भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर: राजनाथ सिंह ने महबूबा मुफ्ती के दावे पर खड़ा किया बड़ा सवाल

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Chandrababu Naidu announces to build Andhra Pradesh assembly building taller than statue of unity.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X