भीम और यूपीआई ऐप से बुक करें रेल टिकट, मिलेगा पूरा पैसा वापस

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
    Indian Railways: BHIM और UPI ऐप से टिकट बुक करने पर होंगे पूरे पैसे वापस | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकटिंग को बढ़ावा देने के लिए यात्रियों को नई सुविधा दी है। अब आप भीम ऐप और यूपीई ऐप के जरिए भी रेल टिकट बुक कर सकते हैं। रेलवे ने इसके साथ ही यात्रियों के लिए एक लकी ड्रा स्कीम की भी घोषणा की है जिसमें विजेता 5 यात्रियों के रेल टिकट का पूरा पैसा रेलवे रिफंड करेगी।

    31 मार्च तक चलेगी यह स्कीम

    31 मार्च तक चलेगी यह स्कीम

    रेलवे की यह स्कीम 1 दिसंबर से शुरू हो गई है। यह स्कीम 31 मार्च तक चलेगी। रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया कि हर महीने भीम और यूपीआई ऐप से टिकट बुक करने वाले लोगों का लकी ड्रा निकाला जाएगा। विजेता यात्रियों के नाम को रेलवे की वेबसाइट पर पब्लिश किया जाएगा। साथ ही उन्हें फोन और ईमेल के जरिए भी सूचना भेजी जाएगी। इन यात्रियों के टिकट बुकिंग के सारे पैसे रिफंड किए जाएंगे।

    इन्हें नहीं मिलेगा लकी ड्रा का फायदा

    इन्हें नहीं मिलेगा लकी ड्रा का फायदा

    रेलवे ने बताया कि अगर किसी यात्री न भीम और यूपीआई ऐप से टिकट बुक कराने के बाद कैंसिल करा देता है तो वो इस लकी ड्रा स्कीम का फायदा नहीं उठा पाएगा। बता दें कि रेलवे ने 1 दिसंबर से भीम ऐप और यूपीआई के जरिए पेमेंट्स स्वीकार करने शुरु किए हैं। रेलवे ने बताया कि इसके लिए किसी भी यात्री को अतिरिक्त शुल्क देने की जरूरत नहीं होगी।

    ऑनलाइन बुक होते हैं 60 प्रतिशत टिकट

    ऑनलाइन बुक होते हैं 60 प्रतिशत टिकट

    वर्तमान में 60 प्रतिशत से ज्यादा लोग कैशलेस के जरिए टिकट की बुकिंग करते हैं। इंडियन रेलवे चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा लोग कैशलेस का इस्तेमाल कर टिकट बुकिंग करवाए। 90 प्रतिशत यात्रियों को कैशलेस बनाना रेलेवे का टारगेट है। जिसको ध्यान में रखकर ही रेलवे ने भीम और यूपीआई ऐप से टिकट बुक करने वाले यात्रियों को फ्री में सफर करने का ऑफर पेश किया है।

    ये भी पढ़ें- शौचालय बनाने के ऐवज में महिला से बोला अधिकारी, मेरे साथ एक रात गुजारो

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    book rail ticket via bhim an upi app, get chance to travel in free

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.