• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Jawaharlal Nehru: खड़गे ने पंडित नेहरू को बताया Champion of Democracy, सोनिया गांधी ने दी पुष्प श्रद्धांजलि

Google Oneindia News

Jawaharlal Nehru: आज देश के पहले पीएम और सबके प्रिय चाचा पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिन है। पूरा देश इस दिन को 'बाल दिवस' के रूप में मनाता है। इस पावन दिन पर कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्मारक शांति वन में पुष्पांजलि अर्पित की। इससे पहले खड़गे ने जवाहरलाल नेहरू को ट्वीट करके उन्हें "चैंपियन ऑफ डेमोक्रेसी" बताया था।

Recommended Video

    Children Day 2022: प. नेहरू को इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि | वनइंडिया हिंदी |*Politics
     सोनिया गांधी ने दी पुष्प श्रद्धांजलि

    खड़गे ने अपने ट्वीट में पंडित नेहरू का एक वीडियो भी शेयर किया है और लिखा है कि 'पंडित नेहरू - आधुनिक भारत के निर्माता।उनके जबरदस्त योगदान के बिना 21वीं सदी के भारत की कल्पना भी नहीं की जा सकती। वो "चैंपियन ऑफ डेमोक्रेसी" थे, उन्ही के प्रगतिशील विचारों ने चुनौतियों के बावजूद भारत के सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक विकास के पथ पर आगे बढ़ाया है। एक सच्चे देशभक्त को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।'

    पीएम मोदी ने भी दी श्रद्धांजलि

    PM मोदी ने भी पंडित नेहरू के योगदान को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने ट्वीट किया है कि "हमारे पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन। हम अपने राष्ट्र के लिए उनके योगदान को भी याद करते हैं।"

    राहुल गांधी ने किया Tweet

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी पंडित नेहरू के योगदान को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने ट्वीट किया है कि "कौन है भारत माता? इस विशाल भूमि में फैले भारतवासी सबसे ज़्यादा मायने रखते हैं। भारतमाता यही करोड़ों-करोड़ जनता है।" पं नेहरू के इन्हीं लोकतांत्रिक, प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को दिल में ले कर चल रहा हूं, 'हिन्द के जवाहर' की भारत माता की रक्षा के लिए।

    आपको बता दें कि पंडित नेहरू का जन्म 4 नंवबर, 1889 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। उनके पिता पंडित मोतीलाल नेहरू कांग्रेस पार्टी के सदस्य और मशहूर वकील थे। पंडित नेहरू आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री बने। उनका निधन 27 मई, 1964 को हुआ था।

    Children's Day: भारत में 14 नवंबर को क्यों मनाया जाता है बाल दिवस, किसने की इसकी शुरुआतChildren's Day: भारत में 14 नवंबर को क्यों मनाया जाता है बाल दिवस, किसने की इसकी शुरुआत

    Comments
    English summary
    Today is the Jawaharlal Nehru birth anniversary.: Indian National Congress President Mallikarjun Kharge called Jawaharlal Nehru the champion of democracy, Sonia Gandhi paid floral tribute.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X