बिहार बोर्ड ने रचा इतिहास, टॉपर्स का रिजल्ट से पहले लिया साक्षात्कार

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। बोर्ड की परीक्षा के परिणाम घोषित होने का छात्रों को बेसब्री से इंतजार होता है, परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद जो छात्र टॉप करते हैं उनका तमाम मीडिया संस्थान साक्षात्कार करते हैं, लेकिन बिहार बोर्ड एक अजूबा बोर्ड है, यहां बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट घोषित करने से पहले टॉप 20 छात्रों का बोर्ड ने साक्षात्कार लिया है। बिहार बोर्ड ने इन छात्रों का परिणाम घोषित करने से पहले साक्षात्कार लेकर यह सुनिश्चित करने का फैसला किया कि कहीं यह छात्र भी फर्जी तो नहीं हैं। ऐसा शायद ही किसी बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित करने से पहले किया गया है कि टॉपर्स का साक्षात्कार परिणाम घोषित करने से पहले किया गया हो।

student

दरअसल जिस तरह से बारहवीं का परिणाम घोषित हुआ था और टॉपर गणेश कुमार फर्जी निकला था, जिसके बाद बिहार बोर्ड और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की काफी किरकिरी हुई थी, लेकिन इस बार किसी भी तरह की किरकिरी से बचने के लिए बिहार बोर्ड ने दसवीं के टॉप 20 छात्रों का परिणाम घोषित करने से पहले उनका साक्षात्कार लिया है। इसके लिए बकायदा एक टीम बनाई गई थी, जिसने ना सिर्फ इन टॉपर्स की कॉपी दोबारा चेक की बल्कि इनका साक्षात्कार भी लिया।

इसे भी पढ़ें- Bihar School Examination Board‬: बिहार के 10वीं के टॉपर्स की ये रही लिस्ट

छात्रों का साक्षात्कार विज्ञान विषय के शिक्षकों ने किया, इसके बाद दूसरी टीम ने इन बच्चों की लिस्ट तैयार की, ताकि किसी भी तरह की कोई समस्या इस बार नहीं खड़ी हो। हर एक टॉपर का तकरबीन 15-20 मिनट तक इंटरव्यू किया गया, हर विषय के शिक्षक ने इन बच्चों से सवाल पूछे। इस साक्षात्कार पैनल में पटना के बड़े कॉलेज के शिक्षक शामिल थे। बहरहाल देखने वाली बात यह है कि इन तमाम प्रयासों के बाद भी क्या बोर्ड के परिणाम पर किसी तरह का सवाल खड़ा होता है या नहीं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bihar Board creates history interviews the toppers before declaring result. All 20 toppers have been interviewed before result declared.
Please Wait while comments are loading...