• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bihar Assembly Elections 2020: 3 चरणों में होगा बिहार चुनाव, कोरोना पीड़ित भी डाल सकेंगे वोट, होगी अलग व्यवस्था

|

नई दिल्ली। बिहार में चुनावी महासंग्राम का बिगुल बज चुका है, इस बार तीन चरण में चुनाव होंगे और दस नवंबर को नतीजे आएंगे, शुक्रवार को दिन के 12.30 बजे मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव के तारीखों का ऐलान किया है। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को और तीसरे चरण का तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव होंगे, जिसके लिए 31 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे, जबकि दूसरे चरण में 94 सीटों के लिए वोटिंग होगी, जिसके लिए 42 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे, जबकी अंतिम चरण में 78 सीटों के लिए वोटिंग होगी।

    Bihar Assembly Election 2020 की Dates का ऐलान, Corona से बचाव के ये इंतजाम | वनइंडिया हिंदी

    Bihar Elections 2020: कोरोना पीड़ित भी डाल सकेंगे वोट

    सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना संकट की वजह से दुनिया के 70 देशों में चुनावों को टाल दिया गया है लेकिन बिहार और उपचुनावों को लेकर लगातार मंथन किया गया है, बिहार चुनाव देश के सबसे बड़े राज्यों में है और ये चुनाव कोरोना काल का सबसे बड़ा चुनाव है, जिसमें कोविड 19 के कारण सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। अरोड़ा ने कहा कि बिहार चुनाव में इस बार काफी कुछ नया होगा।

    वोट डालने के लिए एक घंटे का अधिक वक्त

    इस बार चुनाव में 7 करोड़ 79 लाख वोटर है । 3 करोड़ 79 लाख पुरूष वोटर और 3 करोड़ 39 लाख महिला वोटर हैं। इस बार वोट डालने के लिए एक घंटा अधिक वक्त रखा गया है। सुबह सात से शाम 6 बजे तक मतदान होगा लेकिन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में ऐसा नहीं होगा। इस बार पोलिंग स्टेशन की संख्या और मैनपावर को बढ़ाया गया है।

    कोरोना पीड़ित अपना वोट डाल सकेंगे

    तो वहीं मतदान के अंतिम समय में कोरोना पीड़ित अपना वोट डाल सकेंगे, जिनके लिए अलग व्यवस्था होगी, प्रचार मूल रूप से वर्चुअल ही होगा, इस बार वर्चुअल चुनाव प्रचार होगा। बड़ी- बड़ी जनसभाएं नहीं की जा सकेंगी लेकिन डीएम छोटी रैली की जगह और वक्त तय करेंगे, हर पोलिंग बूथ पर साबुन, सैनिटाइजर समेत अन्य चीजों की व्यवस्था की जाएगी।

    6 लाख पीपीई किट राज्य चुनाव आयोग को दी जाएगी

    इस बार चुनाव में 6 लाख पीपीई किट राज्य चुनाव आयोग को दी जाएंगी, 46 लाख मास्क का इस्तेमाल भी होगा, सात लाख हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा, साथ ही 6 लाख फेस शील्ड को उपयोग में लाया जाएगा, 80 साल की उम्र तक के लोग पोस्टल बैलेट से वोट डाल पाएंगे।

    यह पढ़ें: Bihar Election 2020: बिहार में कोरोना महामारी के बीच कराए जा रहे चुनाव, इलेक्शन कमीशन ने बताई वजह

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Covid-19 Patients Will Be Able to Cast Votes on Last Day of Polls.Covid-19 patients who're quarantined will be able to cast their vote on the last day of poll, at their respective polling stations, under the supervision of health authorities. This is beside the option of postal facility already extended to them,” CEC Sunil Arora said.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X