• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में चौकीदारों की भर्ती में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया, सीबीआई जांच में पुष्टि

|

नई दिल्ली। सीबीआई ने भारतीय खाद्य निगम में चौकीदारों की भर्ती के घोटाले में बड़ा खुलासा किया है। जानकारी के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम की ओर से इस बाबत शिकायत की गई थी जिसके अनुसार प्राइवेट एजेंसी को सरकारी चौकीदारों की भर्ती का ठेका दिया गया था, जिसमे फर्जीवाड़ा किया गया है। दरअसल इस भर्ती में जो अभ्यर्थी अयोग्य थे उन्हें भी भर्ती कर लिया गया। सीबीआई की जांच में इस बात की पुष्टि भी हुई है। माना जा रहा है कि ना सिर्फ दिल्ली बल्कि अन्य राज्यों में भी चौकीदारों की भर्ती में फर्जीवाड़ा किया गया है। गौर करने वाली बात यह है कि चौकीदार भर्ती में फर्जीवाड़ा ऐसे वक्त सामने आया है जब लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चौकीदार शब्द बड़ा चुनावी मुद्दा बना हुआ है।

cbi

बता दें कि भारतीय खाद्य निगम की ओर से दिल्ली में चौकीदारों की भर्ती के लिए एक निजी कंपनी को ठेका दिया था, इसे 10 अप्रैल 2017 में आउटसोर्स किया गया था। कुल 53 चौकीदारों की भर्ती की जानी थी, जिसके लिए 1.08 लाख लोगों ने आवेदन किया था। लिखित परीक्षा का आयोजन 18 फरवरी 2918 में किया गया था, उसमे कुल 98771 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। आवेदकों में पोस्ट ग्रेजुएट अभ्यर्थियो ने भी आवेदन किया था। इस परीक्षा में कुल 171 अभ्यर्थी सफल हुए थे। जबकि कागजों के सत्यापन और शारीरिक परीक्षण के बाद कुल 96 अभ्यर्थी शॉर्टलिस्ट किए गए थे।

इन तमाम अभ्यर्थियों में से 53 का चयन हुआ था और 43 को वेटिंग पर रखा ग या था। बाद में इस भर्ती में गड़बड़ी सामने आने के बाद खाद्य निगम ने इस मामले की जांच सीबीआई को दे दी। जांच एजेंसी को एफसीआई ने जो पत्र भेजा था उसमे कहा था कि हमारे पास इस फर्जीवाड़े के खिलाफ पुख्ता सबूत हैं। प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि 14 अभ्यर्थियों का गलत चयन हुआ है। साथ ही मध्य प्रदेश, राजस्थान में भी इस तरह की गड़बड़ी हुई है।

इसे भी पढ़ें- शत्रुघ्न सिन्हा का बीजेपी ने काटा टिकट, भड़के शॉटगन ने Twitter पर निकाली जमकर भड़ास

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Big scam exposed in recruitment of Chowkidars in Delhi by CBI in Delhi.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X