• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'गार्डन सिटी' बेंगलुरू भी आया प्रदूषण की गिरफ्त में, "खराब" स्‍तर पर पहुंचा AQI

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में बुधवार को एयर क्‍वालिटी खराब स्‍तर पर पहुंच गई। AQI स्‍तर 210 पहुंचने के कारण लोगों का सांस लेना दूभर हो गया। डब्ल्यूएचओ द्वारा एयर क्‍वालिटी दिशानिर्देश की सीमा से ये 6.1 गुना अधिक है।
Google Oneindia News

Bengaluru Air Quality: 'गार्डन सिटी' बेंगलुरू जो अपने बेहतरीन मौसम और हरियाली के लिए जाना जाता है उस शहर भी अन्‍य मेट्रो सिटी की तरह दमघोंटू हवा हो चुकी है। अंधाधुंध इमारतों के निर्माण के चलते यहां प्रदूषण स्‍तर बढ़ता ही जा रहा है। बुधवार की सुबह बेंगलुरू में हवा का स्‍तर खराब स्‍तर पर पहुंच गया। बुधवार महीने का सबसे प्रदूषित दिन रहा क्‍योंकि सबसे खराब एक्यूआई स्तर दर्ज किया गया। प्रदूषण का स्‍तर बढ़ने से कर्नाटक की राजधानी के लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया था।

"खराब" स्‍तर पर पहुंचा AQI

गार्डन सिटी यानी बगीचों का शहर कहा जाने वाले बेंगलुरू के अधिकांश क्षेत्रों में "खराब" वायु गुणवत्ता स्तर दर्ज किया गया। बुधवार सुबह AQI स्तर 210 था जो लोगों के स्‍वास्‍थ के लिए हानिकारक है । बेंगलुरू के जिन क्षेत्रों में वायु गुणवत्‍ता का खराब स्‍तर दर्ज किया गया उसमें ब्रिगेड रोड और बेलंदूर क्षेत्र शामिल हैं। वहीं बेंगलुरु में AQI का स्तर मंगलवार को 194 तक पहुंच गया था, जो 21 नवंबर के बाद का उच्चतम स्तर था जब स्तर 144 था।

नवंबर का सबसे खराब एक्यूआई स्तर बुधवार को दर्ज किया गया

नवंबर का सबसे खराब एक्यूआई स्तर बुधवार को दर्ज किया गया

AQI.in की वेदर रिपोर्ट के अनुसार राजधानी बेंगलुरु में सुबह 210 वायु गुणवत्ता स्‍तर रहा। यह इस महीने शहर का सबसे खराब एक्यूआई स्तर है। कई क्षेत्रों में जहां एयर क्‍वालिअी खराब दर्ज की गई वहीं राजधानी का क्षेत्र संजयनगर और वेंकटचारी नगर था जहां AQI स्तर 100 से कम यानी मध्‍यम स्‍तर पर था। वहीं एकमात्र सानेगुरवाहल्ली ऐसा क्षेत्र था जहां अच्‍छी एयर क्‍वालिटी दर्ज की गई।

डब्ल्यूएचओ के द्वारा दी गई सीमा से 6.1 गुना अधिक है

डब्ल्यूएचओ के द्वारा दी गई सीमा से 6.1 गुना अधिक है

AQI.in वेबसाइट के अनुसार वर्तमान पीएम 2.5 सघनता, वायु प्रदूषकों का संकेत शहर में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के 24 घंटे के एयर क्‍वालिटी दिशानिर्देश मूल्य द्वारा दी गई सीमा से 6.1 गुना अधिक है। बुधवार सुबह शहर में जो हवा में प्रदूषण था उसमें पीएम 2.5, पीएम10, सल्फर डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड, ओजोन और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड शामिल था।

प्रदूषण से बचने के लिए लोगों को दी गई है ये सलाह

प्रदूषण से बचने के लिए लोगों को दी गई है ये सलाह

AQI वेबसाइट ने यह भी चेतावनी दी है कि इस सप्ताह गुरुवार से शनिवार तक बेंगलुरू में बारिश हो सकती है। गुरुवार और शुक्रवार को वायु गुणवत्ता का स्तर 80 के स्तर पर रहेगा और शनिवार को यह 110 तक पहुंच जाएगा। बेंगलुरु में लोगों को घर के अंदर रहने, खिड़कियां बंद रखने, बंद जगहों पर एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करने और बाहर निकलने पर मास्क पहनने की भी सलाह दी। अगर बेंगलुरु के बुधवार के तापमान की बात की जाए तो यहां का तापमान 17 डिग्री से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है।

छात्र को आतंकवादी कहे जाने पर शिक्षा मंत्री बोले-कोई बड़ी बात नहीं,शकुनि,रावण बोलने पर क्‍यों नहीं बनता मुद्दाछात्र को आतंकवादी कहे जाने पर शिक्षा मंत्री बोले-कोई बड़ी बात नहीं,शकुनि,रावण बोलने पर क्‍यों नहीं बनता मुद्दा

Comments
English summary
Bengaluru also came under the grip of pollution, AQI level reached 210
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X