• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बराक और मिशेल ओबामा हैं दुनिया की सबसे प्रशंसित शख्सियतें, पीएम मोदी को मिला ये स्थान

|

नई दिल्ली- विदेशी संस्था यूगॉव की ओर से दुनिया की सबसे प्रशंसित पुरुषों और महिलाओं के लिए करवाए गए ताजा सर्वे में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी दोनों कैटेगरी में पहले स्थान पर रहे हैं। बराक ओबामा ने यह स्थान माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को दूसरे स्थान पर खिसका कर पाया है। यूगॉव में 20 सबसे प्रशंसित पुरुषों और 20 ही सबसे प्रशंसित महिलाओं की रैंकिंग बताई है। इस सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल के मुकाबले दो पायदान ऊपर चढ़े हैं यानी दुनिया में उनकी लोकप्रियता का ग्राफ पहले से और बढ़ा है। इस लिस्ट में तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा समेत कुल 7 भारतीय शामिल हैं।

ओबामा दंपति सबसे प्रशंसित शख्सियतें

ओबामा दंपति सबसे प्रशंसित शख्सियतें

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेन ओबामा को इस साल दुनिया के सबसे प्रशंसित आदमी और महिला घोषित किया गया है। ये परिणाम यूगॉव (YouGov) के एक पोल के आधार पर जारी किया गया है। इस सर्वे में दुनिया की 20 सबसे प्रशंसित पुरुषों और 20 सबसे प्रशंसित महिलाओं का नाम शामिल किया गया है। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दलाई लामा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम भी शामिल है। जबकि, इसी तरह प्रशंसित महिलाओं की भी फेहरिस्त में विश्व के जाने-माने नाम शामिल किए गए हैं।

2014 से आ रहा है ये सर्वे

2014 से आ रहा है ये सर्वे

अगर लिस्ट में दुनिया के प्रशंसित पुरुषों की रैंकिंग की बात करें तो चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तीसरे, दलाई लामा 8वें, बिजनेसमैन एलन मस्क 9वें, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 12वें और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 15वें स्थान पर हैं। बता दें कि यूगॉव 2014 से ही हर साल इस तरह का सर्वे करवा रहा है, जिसमें शुरुआत से माइक्रोसॉप्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स हर साल पुरुषों में टॉप रैंक पर आते रहे हैं। लेकिन, अबकी बार उन्हें दूसरा स्थान मिला है। इस रैंकिग में जिनपिंग की परफॉर्मेंस में भी सुधार हुआ है और वह पिछली बार चौथे से चढ़कर तीसरे स्थान पर आ गए हैं।

दुनिया में पीएम मोदी की लोकप्रियता बढ़ी, चौथे स्थान पर पहुंचे

दुनिया में पीएम मोदी की लोकप्रियता बढ़ी, चौथे स्थान पर पहुंचे

इस रैंकिंग में बराक ओबामा पिछले साल दूसरे नंबर पर थे, लेकिन अबकी बार 8.9 फीसदी प्रशंसा के साथ पहले नंबर पर जगह बनाई है। जबकि, प्रधानमंत्री मोदी पिछले साल से दो पायदान ऊपर चढ़कर इस बार चौथे नंबर पर पहुंचे हैं। इस लिस्ट में दलाई लामा और पीएम मोदी के अलावा तीन और भारतीय पुरुष शामिल हैं। अभिनेता अमिताभ बच्चन को इसबार दो पायदान का नुकसान हुआ है और वो 14वे नंबर पर हैं, लेकिन ट्रंप से एक सीढ़ी ऊपर हैं। क्रिकेटर विराट कोहली की नई एंट्री हुई है और वह 16वें पायदान पर हैं, जबकि अभिनेता शाहरुख खान एक पोजिशन खिसक कर 17वें पर पहुंच गए हैं।

महिलाओं में अभित्रियों का जलवा, लेकिन मिशेल सबसे आगे

महिलाओं में अभित्रियों का जलवा, लेकिन मिशेल सबसे आगे

सबसे प्रशंसित महिलाओं की सूची में अमेरिका की पूर्व फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा के बाद हॉलीवुड की चर्चित अभिनेत्री और सोशल ऐक्टिविस्ट एंजेलिना जोली दूसरे नंबर पर हैं। तीसरे नंबर पर एलिजाबेथ-द्वितीय हैं और फिर पांचवें पर एक और हॉलीवुड अभिनेत्री जेनिफर लोपेज का नाम शामिल है। इस लिस्ट में एक और पूर्व अमेरिकी फर्स्ट लेडी हिलेरी क्लिंटन भी शामिल हैं, जो 13वें नंबर पर हैं। उनसे ऊपर 12वें नंबर पर जर्मनी की चांसलर एजेला मर्केल हैं। प्रशंसित महिलाओं की लिस्ट में भी दो भारतीय शामिल हैं और दोनों ही बॉलीवुड की अभिनेत्रियां हैं। प्रियंका चोपड़ा को 15वें और दीपिका पादुकोण को 16वां स्थान मिला है। खास बात ये है कि 20 महिलाओं की लिस्ट में 12 अभिनेत्रियां, गायिका या टेलीविजन से जुड़ी शख्सियतें हैं।

रूस में ओबामा पर भारी पड़े ट्रंप

रूस में ओबामा पर भारी पड़े ट्रंप

यूगॉव के दावे के मुताबिक यह सर्वे 42 देशों और क्षेत्रों में किया गया है, जिसमें लोगों से यह सवाल पूछा गया था- 'दुनिया में आज जो लोग जीवित हैं, उनमें से आप किसे (पुरुष या महिला) को सबसे ज्यादा प्रशंसित मानते हैं?' इसमें एक और चौंकाने वाला दावा ये किया गया है कि रूस को छोड़कर सभी देशों में बराक ओबामा को डोनाल्ड ट्रंप से ज्यादा प्रशंसित पुरुष बताया गया है। रूस में ट्रंप की लोकप्रियता 11 नंबर की रही, जबकि ओबामा 15वें नंबर पर रहे।

इसे भी पढ़ें- J&K:अखरोट की हुई बंपर पैदावार, अब पीएम मोदी से क्या मदद चाहते हैं किसान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Barack and Michelle Obama are the most admired figures of 2020, PM Modi has got this place
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X