• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए अरविंद केजरीवाल ने शुरू किया 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान'

|

नई दिल्ली। देश की राजधानी में प्रदूषण को कम करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान की शुरुआत की। इस अभियान की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि आप सभी लोग दिल्ली में प्रदूषण कम करने में हमारा साथ दें और इस अभियान का हिस्सा बनें। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं और हम हर संभव कोशिश कर रहे हैं कि दिल्ली को प्रदूषण मुक्त किया जाए।

    Delhi Air Pollution : प्रदूषण रोकने के लिए CM Kejriwal ने शुरु किया नया अभियान | वनइंडिया हिंदी

    kejriwal

    अभियान की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि इस वक्त आस-पास की जगहों पर पराली जलाने की वजह से प्रदूषण बढ़ रहा है। पराली जलने की वजह से जो धुंआ दिल्ली आ रहा है, उसके लिए तो हम कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए जो भी करने की जरूरत है वो हम कर रहे हैं। हमने परानी जलाने से रोकने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं। आज से हम एक नया अभियान शुरू करने जा रहे हैं, उसमे आपका सहयोग चाहिए। रेड लाइट में जब हम रुकते हैं तो गाड़ी चलती रहती है, इसे आइडियलिंग कहते हैं, इसकी वजह से गाड़ियों से काफी धुआं निकलता है, दिल्ली में तकरीबन एक करोड़ गाड़ियां हैं, अगर 40-50 लाख गाड़ियां भी रेड लाइट पर रुकती हैं तो सोचिए कितना धुआं उठता है। आज से हम नया अभियान रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ की शुरुआत कर रहे हैं।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेषज्ञों का कहना है कि जब हम आइडियलिंग करते हैं तो एक मिनट में जितना ईंधन खर्च होता है वह ड्राइविंग से कहीं दौरान खर्च होता है। ऑफ करके ऑन करने से ईंधन बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा। अगर 10 लाख गाड़ियां भी रेड लाइट होने पर अपनी गाड़ी ऑफ कर दें तो एक वर्ष में पीएम 10, 1.5 टन तक कम हो सकता है। औसतन हर रोज एक गाड़ी 15-20 मिनट रेड लाइट पर बिताती है, इस दौरान एक गाड़ी तकरीबन 200 एमएल तेल की खपत करती है, ऐसे में अगर गाड़ी बंद करना शुरू करते हैं तो साल में 7000 रुपए बचा सकते हैं। सर्दियों में धुआं नीचे ही रहता है, जोकि हमारे और हमारे परिवार के लिए काफी खतरनाक होता है। पिछले पांच साल में हमने 25 फीसदी प्रदूषण कम किया है। मैं सभी बस, ट्रक, बाइक कार चलाने वालों से अपील करते हैं कि वह इस अभियान में हमारा साथ दें।

    इसे भी पढ़ें- नोएडा: दोस्त की पत्नी की सूनी गोद भरने के लिए पोते को किया अगवा, 1 महीने बाद 200 Km दूर मिला बच्चा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Arvind Kejriwal launches Red Light on, Gaadi off campaign to reduce pollution in Delhi.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X