क्या दोस्तों और रिश्तेदारों के खाते से बदल सकते हैं 500-100 के नोट?

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जबसे 500 और 1000 के नोट पर बीती रात न लगाया है उसके बाद से हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिल रहा है। तमाम लोग अलग-अलग तरह की मुश्किलों से जूझ रहे हैं, लोगों के मन में कई तरह के सवाला उठ रहे हैं। अगर आपके दिमाग में भी इस तरह के रहे हैं तो आपके सारे सवालों के जवाब यहां है।

notes

क्यों शुरु की गई यह योजना?

सरकार के 500 और 1000 के नोट को प्रतिबंधित करने की सबसे बड़ी वजह है बड़ी संख्या में जाली नोटों का सफाया किया जा सके। सामान्य व्यक्ति के लिए जाली और असली नोट में फर्क करना काफी म होता है। जाली नोटों का इस्तेमाल देश विरोधी गतिविधियों में किया जाता है, आतंकी  इस्तेमाल करते हैं, जमाखोर के लिए यह नोट काफी मददगार होते हैं। ऐसे में जाली नोट, काला धन जैसी मुश्किलों से निपटने के लिए यह योजना काफी अहम है।

क्या है यह योजना?

फिलहाल सरकार ने 500 और 1000 के नोट को 8 नवंबर की ाप्रतिबंधित कर दिया है, ऐसे में अब एटीएम मशीन से पुराने नोट नहीं निकलेंगे और ना ही इन नोट का इस्तेमाल किया जा सकता है। आरबीआई के 19 ऑफिस, या फिर किसी भी बैंक और पोस्ट ऑफिस से सकता है।

पुराने नोट की कितनी कीमत मिलेगी?

आप जितनी राशि लेकर बैंक जाएंगे आपको उतनी ही राशि इन जगहों पर मिलगी, इसमें कोई भी कटौत नहीं की जाएगी।

क्या पूरी राशि कैश में मिलेगी?

आपको शुरुआत में सिर्फ 4 हजार रुपए ही मिलेंगे, बाकि की राशि आपके बैंक के खाते में जमा हो जाएगी, हालांकि बाद में इस पैसे को आप निकाल सकते हैं।

हमें पूरे पैसे क्यों नहीं मिल रहे?

सरकार ने जो योजना शुरु की है उसके तहत शुरुआती दिनों में सीमित धनराशि ही देने की योजना है। जिसकी मुख्य वजह माना जा रहा है कि बड़ी संख्या में लोग नोट बदलने के लिए बैंक पहुंचेंगे।

अगर 4000 रुपए में काम नहीं चले, तो क्या करें?

आप चेक के जरिए, ऑनलाइन पैसे भेजकर, या अन्य ऑनलाइन माध्यम से लोगों को पैसा भेज सकते हैं, जिसमें क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, मोबाइल वैलेट, आदि शामिल हैं।

क्या करें अगर बैंक खाता नहीं है ?

आप कभी भी किसी बैंक में जाकर अपना बैंक खाता खुलवा सकते हैं, जिसके लिए जरूरी दस्तावेज और केवाईसी फार्म भरने की जरूरत होगी।

नोट बदलने के लिए कहां जाएं?

नोट बदलने की सुविधा, तमाम बैंक, आरबीआई की शाखा, कॉमर्शियल बैंक, ग्रामीण बैंक, ग्रामीण सहकारी बैंक, पोस्ट ऑफिस पर उपलब्ध है।

क्या सिर्फ वहीं नोट बदलेंगे जहां मेरा खाता है?

4000 रुपए तक के नोट को बदलने के लिए आप किसी भी बैंक में जा सकते हैं, इसके लिए आपको अपना वैध पहचान

पत्र दिखाना होगा।

4000 रुपए से उपर के नोट बदलने के लिए आपको अपने ही बैंक जाना होगा जहां आपका बैंक खाता है, आप उस बैंक में जा सकते हैं जहां आपका खाता है या फिर उस बैंक की किसी भी अन्य शाखा में जा सकते हैं।

क्या मैं किसी भी बैंक की किसी भी ब्रांच में जा सकता हूं?

हां, आप किसी भी बैंक की किसी भी शाखा में जा सकते हैं।

क्या दोस्त या रिश्तेदार का खाता इस्तेमाल कर सकते हैं?

हां, अगर आपके पास बैंक खाता नहीं है और आपका दोस्त या रिश्तेदार आपको लिखित में यह देता है कि तो आप उनके बैंक में जाकर नोट बदल सकते हैं। इसके लिए आपको अनुमति पत्र यानि एक पेपर स्वीकृति और हस्ताक्षर के साथ उनका पहचान पत्र लेकर जाना होगा।

क्या एटीएम से पैसा निकल सकता है? 

एटीएम में पैसा डालने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन एक बार एटीएम सुचारू रूप से चालू होने पर आप 18 नवंबर तक एक दिन में एक कार्ड से अधिकतम 2000 रुपए निकाल सकते हैं। 19 नवंबर से आप एक दिन में एक एटीएम कार्ड से अधिकतम 4000 रुपए निकाल सकते हैं।

क्या चेक के जरिए कैश निकाल सकते हैं?

हां आप चेक के जरिए भी कैश निकाल सकते हैं, लेकिन एक दिन में आप अधिकतम 10000 व एक हफ्ते में 20000 रुपए तक निकाल सकते हैं। यह नियम 24 नवंबर 2016 तक लागू रहेगा।

क्या एटीएम के जरिए पैसा जमा या निकाला जा सकता है?

हां, आप बड़े नोट इसके जरिए निकाल या जमा कर सकते हैं।

नोट बदलने के लिए कबतक का समय है?

आप 30 दिसंबर 2016 तक अपने नोट बदल सकते हैं, जो लोग 30 दिसंबर तक नोट नहीं बदल पाते हैं उन्हें भी आरबीआई एक मौका देगा, आप 31 मार्च तक एक एफिडेविट देकर वहां नोट बदल सकते हैं।

मैं भारत में नहीं हूं क्या करूं?

आप भारत में अपने किसी भी रिश्तेदार या दोस्त को स्वीकृति पत्र भेजकर उन्हें बैंक से पैसा निकालने की अनुमति दे सकते हैं, इसके लिए आपको अपना वैध पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, पैन कार्ड, आधार कार्ड, सरकारी ऑफिस से दिया गया पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस शामिल है।

मैं विदेशी नागरिक और पर्यटक हू क्या करूं?

आप अपने एनआरओ खाते के जरिए नोट बदल सकते हैं। आप 5000 रुपए की कीमत के सामान एयरपोर्ट पर एक्सचेंज काउंटर पर बदल सकते हैं। इसके लिए आपके पास 72 घंटे का समय है, इसके लिए आपके पास पहचान पत्र होना चाहिए।

आपात काल में क्या करें?

सरकारी अस्पताल, विमान और ट्रेन के टिकट खरीदनें, सरकारी बसों में सफर करते समय टिकट खरीदने के लिए आप 500 और 1000 के नोट का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए भी आपके पास 72 घंटे का समय है।

अधिक जानकारी कहां से हासिल करूं?

आप www.rbi.org.in पर अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Answer of every question related to 500 and 1000 rupees note. Your every query is answered here in one article.
Please Wait while comments are loading...