• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जम्मू में रतानुचेक के पास फिर दिखा संदिग्ध ड्रोन, जांच में जुटी सेना

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 जून। जम्मू कश्मीर में लगातार तीसरे दिन ड्रोन दिखने से हड़कंप मच गया है। रिपोर्ट के अनुसार जम्मू के सुंजवान मिलिट्री स्टेशन के पास एक ड्रोन देखा गया है। ड्रोन दिखने के बाद सेना अलर्ट हो गई है। यह ड्रोन सोमवार देर रात तकरीबन ढाई बजे देखा गया है। हालांकि यह कुछ देर में ही गायब हो गया। सेना को इस ड्रोन के बारे में देर रात को जानकारी मिली थी। जानकारी के अनुसार रात 1.08 बजे ड्रोन रतानुचेक, 3,09 बजे कुंजवानी और फिर सुबह 4.19 बजे ड्रोन कुंजवानी में दिखा। सेना ने इन ड्रोन पर फायरिंग नहीं की है। फिलहाल इसकी जांच चल रही है। दरअसल यह ड्रोन काफी ऊंचाई पर था जिसकी वजह से तीनों ही इलाकों से इसे देखा जा सका। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि तीनों ही ड्रोन एक ही थे या फिर अलग-अलग हैं।

    Air Force Station के बाद Jammu के Military Station के पास दिखा एक और Drone | वनइंडिया हिंदी

    इसे भी पढ़ें- भारत का गलत नक्शा दिखाने के मामले में Twitter के एमडी मनीष के खिलाफ FIRइसे भी पढ़ें- भारत का गलत नक्शा दिखाने के मामले में Twitter के एमडी मनीष के खिलाफ FIR

    drone

    बता दें कि पहली बार देश में ड्रोन के जरिए विस्फोटक गिराए गए हैं। जम्मू में एयरफोर्स स्टेशन में ड्रोन के जरिए हमला किया गया। ड्रोन की मदद से ये विस्फोटक एयरफोर्स स्टेशन के भीतर गिराया गया और विस्फोट किया गया। एक विस्फोट स्टेन की छत पर हुआ जबकि दूसरा विस्फोट खुले मैदान में हुआ। इस हमले में दो जवानों को मामूली चोट आई थी। वायुसेना इस हमले की जांच कर रही है। इसके अलावा एफएसएल की टीम को भी जांच का जिम्मा सौंपा गया है।

    बता दें कि जिस तरह से एयरफोर्स स्टेशन के भीतर ड्रोन के जरिए विस्फोटक ड्रॉप किया गया उसके बाद सेना ने एंटी ड्रोन तकनीक को देश में लाने की प्रक्रिया को तेज कर दिया है। इस तकनीक के जरिए भविष्य में ड्रोन के हमले से बचा जा सकता है। अमेरिका, इजरायल, चीन ने एंटी ड्रोन बनाने शुरू कर दिए हैं। इसमे रडार, जैमर, थर्मल सेंसर आदि शामिल होता है, जोकि दूसरे ड्रोन को पकड़ने में काफी मदद करता है।

    English summary
    Another drone spotted in Kunjwani, Ratnuchak area of Jammu.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X