• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बिजली वितरण कंपनियों (DISCOMs) के लिए 90, 000 करोड़ की इमरजेंसी लिक्विडिटी की घोषणा

|

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने बुधवार को डिस्कॉम यानी बिजली वितरण कंपनियों की मदद के लिए 90,000 करोड़ रुपए की इमरजेंसी लिक्विडिटी की घोषणा की है। वित्त मंत्री ने राजस्व में गिरावट और अभूतपूर्व नकदी प्रवाह की समस्या का सामना कर रही डिस्कॉम्स को राहत प्रदान करने के लिए यह घोषणा की है, जो मांग में गिरावट के कारण भारी लिक्विडिटी संकट से जूझ रही है।

    Nirmala Sitharaman: Finance Minister ने बिजली कंपनियों को दी 90 हजार करोड़ | वनइंडिया हिंदी

    power

    गौरतलब है मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन संकट से जूझ रहे देश के सभी सेक्टर को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए करीब 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी। इस आर्थिक पैकेज की घोषणा कोरोनावायरस प्रेरित लॉकडाउन से सकंट में आए विभिन्न क्षेत्रों को राहत प्रदान करने के लिए उद्देश्य से किया गया था, इनमें उद्योग जगत, किसान वर्ग, मजूदर वर्ग और मध्यम वर्ग को ध्यान में रख कर किया गया था।

    power

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे बड़े आर्थिक पैकेज को इन लोगों को किया समर्पित

    वित्त मंत्री सीतारमन द्वारा डिस्कॉम के लिए इमरजेंसी लिक्विडिटी के लिए घोषित 90,000 करोड़ रुपए डिस्कॉम पॉवर फाइनेंस कॉरपोरेशन और रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन के द्वारा प्राप्तियों के आधार दिया जाएगा। डिस्कॉम पर अभी पॉवर जनरेशन एंड ट्रांसमिशन कंपनी पर 94, 000 करोड़ की देनदारी है।

    power

    आयकर रिटर्न को लेकर वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, 3 महीने बढ़ाई गई डेडलाइन

    डिस्कॉम को यह ऋण राज्य की गांरटी पर देनदारियों से छूट देने के विशेष उद्देश्य के लिए दिया गया है। ताकि वह डिस्काम ग्राहकों के लिए डिजिटल पेमेंट्स सुविधा, राज्य सरकारों की देनदारियों की निपटान और उसके फाइनेंसियल और ऑपरेशनल नुकसान को कम करने की योजना से दिया गया है। इसके अलावा सेंट्रल पब्लिक सेक्शन जनरेशन कंपनियां डिस्कॉम को छूट देगी जो अंतिम उपभोक्ताओं (इंडस्ट्रीज) को दी जाएगी।

    NBFC और एमएफआई के लिए सरकार ने शुरू की 30,000 करोड़ की विशेष लिक्विडिटी योजना

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Union Finance Minister Nirmala Sitharaman said on Wednesday that emergency liquidity of Rs 90,000 crore has been announced to help discoms or electricity distribution companies. The Finance Minister has announced this to provide relief to discoms facing the problem of declining revenue and unprecedented cash flow, which is facing a huge liquidity crisis due to a drop in demand.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X