• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अम्फान का खतरा और बढ़ा, मौसम विभाग ने कहा- सुपर साइक्लोन में बदल सकता है

|

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान 'अम्फान' आने वाले घंटों में और ज्यादा खतरनाक हो सकता है। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि तूफान की गति लगातार तेज हो रही है और ये आज शाम तक सुपर साइक्लोन में बदल सकता है। अम्फान बंगाल की खाड़ी से लगने वाले मध्य हिस्सों और पश्चिम-मध्य हिस्सों के ऊपर 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है और यह अगले 12 घंटों में और शक्तिशाली होकर विकराल रूप ले सकता है।

    Amphan Cyclone: मौसम विभाग, NDRF से जानिए अम्फान के बारे में | Super Cyclone Amphan | वनइंडिया हिंदी
    200 किलोमीटर प्रति घंटा की हो सकती है रफ्तार

    200 किलोमीटर प्रति घंटा की हो सकती है रफ्तार

    मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान अम्फान से ओडिशा के पूर्वी तटों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है। 19 मई तक इसकी रफ्तार 200 किलोमीटर प्रति घंटा की हो सकती है। इस वजह से ओडिशा, बंगाल में दो दिनों तक भारी बारिश की भी आशंका है। जमीन से टकराते वक्त हवाओं की रफ्तार 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। जो कि बाद में 130 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान 20 मई की शाम को तटों से टकरा सकता है।

    पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अलर्ट

    पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अलर्ट

    पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों के करीब पहुंचे चक्रवाती तूफान अम्फान अगले कुछ घंटों में खतरनाक हो जाने के खतरे के बीच बंगाल-उड़ीसा तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। ओडिशा की सरकार ने 12 जिलों में अलर्ट घोषित कर दिया है तूफान तेजी से तटीय इलाकों की तरफ बढ़ रहा है। ये तूफान पश्चिम बंगाल के दिघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच से तटों से टकराएगा। तूफान की तीव्रता को देखते हुए पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चेतावानी जारी कर दी गई है।

    हो सकता है भारी नुकसान

    हो सकता है भारी नुकसान

    मौसम विभाग की चेतावनी के बाद ओडिशा में 11 लाख लोगों को प्रभावित इलाकों से निकालने की तैयारी शुरू हो गई है। तूफान घरों को नुकसान पहुंचा सकता है, वहीं तेज हवाओं के कारण बिजली के खंभे उखड़ सकते हैं। फसलों, खेतों-बगीचों को बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है। भुवनेश्वर के मौसम केंद्र के निदेशक, एच आर बिस्वास ने बताया कि अम्फान का केंद्र ओडिशा के पारादीप से 790 किलोमीटर दक्षिण में, पश्चिम बंगाल के दीघा से 940 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और बांग्लादेश के खेपुपारा से 1060 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में है।

    कर्नाटक-तमिलनाडु में झमाझम बारिश, Cyclone Amphan के कारण इन राज्यों में Yellow अलर्ट जारी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Amphan intensifies into extremely severe cyclonic storm likely to become super cyclone
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X