• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कितनी संपत्ति के मालिक हैं राज ठाकरे के बेटे अमित, आदित्य की है कितनी संपत्ति?

|

नई दिल्ली- महाराष्ट्र की राजनीति में करीब 6 दशकों से हावी ठाकरे परिवार की तीसरी पीढ़ी सियासत में उतर चुकी है। पहली पीढ़ी यानि शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे ने खुद को सत्ता की सियासत से दूर रखा था। लेकिन, उनके बेटे और पोते ने एक ही बार में सत्ता के गलियारे में कदम बढ़ा दिया है। बाल ठाकरे के बेटे उद्धव ठाकरे आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं और उनके पोते आदित्य ठाकरे अपने पिता की कैबिनेट में सबसे कम उम्र के मंत्री बनकर अहम रोल निभा रहे हैं। लेकिन, गुरुवार को शिवसेना के संस्थापक के परिवार के एक और सदस्य ने सक्रिय राजनीति में कदम रखा है। ये हैं उनके भतीजे राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे। यानि रिश्ते में आदित्य और अमित दोनों उनके पोते हुए। आइए राजनीति में उतरे ठाकरे परिवार की तीसरी पीढ़ी के इन दोनों चचेरे भाइयों से जुड़े उन हर अनजान बातों पर गौर फरमाएं, जिनपर अभी तक कोई खास चर्चा नहीं हुई है।

दोनों के सियासी अनुभव में अंतर

दोनों के सियासी अनुभव में अंतर

सियासत में आदित्य ठाकरे अपने छोटे भाई अमित ठाकरे से भले ही एक दशक ज्यादा अनुभवी हों, लेकिन दोनों की उम्र में महज दो साल का फासला है। आदित्य ठाकरे की उम्र 29 साल है तो उनके छोटे भाई ने अभी महज 27 बसंत ही देखे हैं। अमित ठाकरे की सियासत में औपचारिक एंट्री गुरुवार को ही हुई है, जब उनके पिता राज ठाकरे की पार्टी मनसे की एक तरह से रीलॉन्चिंग की गई है। जबकि, आदित्य ठाकरे को उनके दादा बाल ठाकरे करीब एक दशक पहले ही राजनीति में लेकर आए थे और उन्हें शिवसेना ने पार्टी के यूथ विंग का कमान सौंपा था। आदित्य ठाकरे, ठाकरे परिवार से चुनावी राजनीति में उतरने वाले पहले व्यक्ति हैं, क्योंकि उनके पिता उद्धव ठाकरे या चाचा राज ठाकरे ने भी अभी तक कभी चुनाव नहीं लड़ा है। भले ही आने वाले दिनों में उद्धव को चुनाव लड़ना अनिवार्य होगा। आदित्य ठाकरे आज अपने पिता की सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। जबकि, अमित ठाकरे के बारे में ये चर्चा है कि उनके पिता उन्हें एमएनएस की यूथ विंग की जिम्मेदारी सौंपेंगे।

सोशल मीडिया पर किसने मारी बाजी

सोशल मीडिया पर किसने मारी बाजी

उद्धव ठाकरे और रश्मि ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे की राजनीति में एक दशक की सक्रियता का असर ये हुआ है कि उनकी सोशल मीडिया प्रोफाइल आज काफी दमदार हो चुकी है। मसलन, इंस्टाग्राम पर उनके 2 लाख 35 हजार फॉलोअर हैं तो फेसबुक पर 2 लाख 11 हजार और ट्विटर पर 20 लाख फॉलोअर हैं। उन्के सारे अकाउंट अधिकृत हैं। जबकि, राज ठाकरे और शर्मिला ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे के इंस्टाग्राम पर 65,300 और फेसबुक पर 12,663 फॉलोअर हैं। हालांकि ये सोशल मीडिया अकाउंट अधिकृत नहीं हुए हैं।

किस भाई के पास है कितनी संपत्ति?

किस भाई के पास है कितनी संपत्ति?

2019 के आंकड़ों के मुताबिक आदित्य ठाकरे के पास कुल 16.05 करोड़ रुपये की संपत्ति है। तब उन्होंने 10.36 करोड़ रुपये बैंक में जमा कर रखे थे और उनके पास 13,344 रुपये की रकम कैश के रूप में थी। इसके अलावा उनके पास 64.65 लाख रुपये की ज्वेलरी भी थी। वे 77.66 लाख रुपये कीमत वाली 5 जमीनों के भी मालिक हैं और उनके नाम कॉमर्शियल इमारतों में 2 दुकानें भी हैं, जिनकी कीमत 3.89 करोड़ रुपये बताई गई है। लेकिन, इस मामले में अमित ठाकरे अपने बड़े भाई आदित्य ठाकरे से कहीं आगे हैं। पिछले साल के आंकड़ों के मुताबिक वे करीब 25 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं।

इस मामले में भी आदित्य से आगे हैं अमित ठाकरे

इस मामले में भी आदित्य से आगे हैं अमित ठाकरे

आदित्य ठाकरे के माता-पिता को अभी तक उनके लिए जीवनसाथी की तलाश है। लेकिन, अमित ठाकरे की पिछले साल 27 जनवरी को ही शादी हो चुकी है। उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड मिताली बोरुडे को ही अपना जीवनसाथी बनाया है। तब अमित की शादी में देश की कई बड़ी हस्तियां शरीक हुई थीं। अमित की पत्नी मिताली पेशे से फैशन डिजाइनर हैं।

पढ़ाई-लिखाई में कौन रहा है आगे?

पढ़ाई-लिखाई में कौन रहा है आगे?

आदित्य ठाकरे की स्कूली शिक्षा मुंबई के बॉम्बे के स्कॉटिश स्कूल से हुई है। इसके बाद उन्होंने मुंबई के ही संत जेवियर कॉलेज से बैचलर डिग्री हासिल की है, जबकि लॉ की डिग्री उन्होंने मुंबई के ही केसी लॉ कॉलेज से प्राप्त की है। वहीं अमित ठाकरे ने स्कूली शिक्षा मुंबई में पूरी की और कॉमर्स की पढ़ाई भी यहीं के रुपारेल कॉलेज से की। आगे की शिक्षा उन्होंने कनाडा के न्यू वेस्टमिनिस्टर के डगलस कॉलेज से की है।

इसे भी पढ़ें- भगवा ध्वज पर शिवाजी की मुहर और स्टेज पर वीर सावरकर, क्या MNS ने शिवसेना के लिए खतरे की घंटी बजा दी?इसे भी पढ़ें- भगवा ध्वज पर शिवाजी की मुहर और स्टेज पर वीर सावरकर, क्या MNS ने शिवसेना के लिए खतरे की घंटी बजा दी?

English summary
Amit Vs Aditya Thackeray: From social profile to property, know how much is there in it?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X