• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी की विदेश यात्राओं पर खर्च हुए 443 करोड़, एअर इंडिया ने जारी किए बिल

|

नई दिल्ली। देश की सरकारी एयरलाइंस एअर इंडिया ने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले पांच साल में की गई विदेशी यात्राओं का बिल जारी किया है। एअर इंडिया ने अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की आधिकारिक विदेश यात्राओं के लिए 443.4 करोड़ रुपये का बिल सरकार को थमाया है। पीएमओ के अनुसार , पीएम द्वारा की गई पांच और विदेशी यात्राओं पर होने वाले खर्च का एयरलाइन को भुगतान होना बाकी है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के आंकड़ों के अनुसार, प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं के लिए आधिकारिक एअर इंडिया एयरलाइन है।

पीएम बनने के बाद की 44 देशों की अंतरराष्ट्रीय यात्राएं की

पीएम बनने के बाद की 44 देशों की अंतरराष्ट्रीय यात्राएं की

एअर इंडिया के विमान को मई 2014 में नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद की 44 देशों की अंतरराष्ट्रीय यात्राओं पर भेजा गया है। इन यात्राओं का एयरलाइन पीएमओ को बिल भेजती है। तब सरकार द्वारा पैसा एअर इंडिया को हस्तांतरित किया जाता है। प्रधानमंत्री के इस महीन संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर जाने की उम्मीद है। ऐसा माना जा रहा है कि, यह उनके इस कार्यकाल की अंतिम आधिकारिक यात्रा हो सकती है। वे यूएई में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार प्राप्त करने के लिए जा सकते हैं। बता दें कि, उन्होंने दोनों देशों के मध्य द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई है। पीएम मोदी ने पिछले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से अधिक यात्राएं की हैं।

मनमोहन सिंह से अधिक यात्राओं लेकिन खर्च 50 करोड़ रुपए कम

मनमोहन सिंह से अधिक यात्राओं लेकिन खर्च 50 करोड़ रुपए कम

आंकड़ों के मुताबिक, पीएम मोदी की विदेश यात्राओं का कुल खर्च पिछले पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के 2009-2014 के कार्यकाल के दौरान की गई विदेश यात्राओं से 50 करोड़ रुपए कम है। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के 2009-2014 के पांच साल के कार्यकाल में 38 अधिकारिक विदेश यात्राएं की थी। जिसमें कुल 493.22 करोड़ रुपए खर्च किया गया है। मोदी की विदेश यात्राओं की कम लागत (कुल मिलाकर और औसतन) की एक वजह यह है कि वह अक्सर एक ही यात्रा पर कई देशों में गए हैं।

<strong>Opinion Poll: मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका, सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी BJP</strong>Opinion Poll: मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका, सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी BJP

ऐसे पीएम मोदी की यात्राओं पर खर्च होता था कम

ऐसे पीएम मोदी की यात्राओं पर खर्च होता था कम

पीएम के रूप में पदभार संभालने के बाद मोदी ने कहा था कि वह एक विदेशी यात्रा के दौरान कई स्थलों की यात्रा पर विश्वास करते हैं। जबकि मनमोहन सिंह ने एक ट्रिप में ज्यादातर एक या दो स्थानों की यात्रा की। मोदी ने 2015 में उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, रूस, तुर्कमेनिस्तान, किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान समेत छह से अधिक देशों की एक ही ट्रिप में यात्राएं की हैं। उनकी ऐसी 16 यात्राएं हैं जिसमें वे एक साथ कई देशों की यात्राएं की थी।

एक क्लिक में जानें अपने लोकसभा क्षेत्र के जुड़े नेता के बारे में सबकुछ

पीएम मोदी कई अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं में IAF के बिजनेस जेट से गए

पीएम मोदी कई अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं में IAF के बिजनेस जेट से गए

पीएम मोदी के विदेशी दौरों की लागत कम होने का एक और कारण यह भी है कि छह अन्य अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं में उन्होंने भारतीय वायु सेना (IAF) के बिजनेस जेट का उपयोग किया था। जिससे कोई अतिरिक्त खर्च नहीं हुआ। मोदी भारतीय वायुसेना के बोइंग 737 बिजनेस जेट से नेपाल, बांग्लादेश, ईरान और सिंगापुर गए थे। जिनका उपयोग साल भर वीवीआईपी यात्रा के लिए किया जाता है। जबकि सिंह के कार्यकाल के दौरान एअर इंडिया इंडिया का उपयोग बांग्लादेश और सिंगापुर जैसे करीबी स्थलों के लिए भी किया गया था।

कांग्रेस के 'माफीनामे' वाले बयान पर बीजेपी का पलटवार, कहा- जल्दबाजी में नहीं पढ़ा घोषणापत्रकांग्रेस के 'माफीनामे' वाले बयान पर बीजेपी का पलटवार, कहा- जल्दबाजी में नहीं पढ़ा घोषणापत्र

English summary
Air India has so far billed Rs 443.4 crore for PM Modi’s official foreign visits
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X