मरीजों की भीड़ को कम करने के लिए एम्स ने शुरु किया वीडियो क्लीनिक

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 500 और 1000 रुपए बैन होने के बाद लोगों को हो रही दिक्कतों को कम करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में दिल्ली के एम्स ने मरीजों को ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों की राय को ऑनलाइन मुहैया कराने की सुविधा शुरु की है।

aiims

ऑनलाइन मिलें डॉक्टर से
मरीज एम्स की वेबसाइट पर लॉगइन करके डॉक्टर से वीडियो परामर्श के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए हाल ही में ओपीड़ी में ऑनलाइन सुझाव की सुविधा मुहैया कराई गई है।

20 डॉक्टरों की टीम होगी उपलब्ध
एम्स के अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए वीडियो क्लीनिक बनाई गई है। जिसमें 20 विभागों के विशेषज्ञों को शामिल किया गया है, जिसमें मेडिसिन, गैस्ट्रोलॉजी, कॉर्डियोलोजी सहित तमाम विभाग के लोग होंगे जोकि हर रोज कुछ घंटों के लिए यह काम करेंगे।

एम्स में आईटी डीविजन के मुखिया डॉ दीपक अग्रवाल ने बताया कि यह सुविधा सुविधा को मेडिको लीगल के रुप में चुनौती नहीं दी जा सकती है क्योंकि मरीज और डॉक्टर वास्तविक रूप से मौजूद नहीं हैं।

मरीजों की रिपोर्ट भी होगी ऑनलाइन
डॉ अग्रवाल ने कहा कि एम्स वीडियो क्लीनिक को नेशनल इन्फॉर्मैटिक्स सेंटर ने शुरु किया है। यहां डिस्चार्ज समरी रिपोर्ट को देखा जा सकता है। इसके लिए हम नर्स को भी ट्रेनिंग दे रहे हैं जोकि मरीजों को वीडियो कॉल के लिए मदद करेंगी।

मरीजों की भीड़ होगी कम

डॉक्टर ने बताया कि औसत रूप से 10 हजार मरीज एम्स में हर रोज आते हैं। जिसमें से 50 फीसदी मरीज इलाज के बारे में जानने के लिए दोबारा आते हैं जबकि 40 फीसदी लोग दोबारा सुझाव के लिए आते हैं और महज 10 फीसदी नए मरीज होते हैं। इस समय अधिकतम डॉक्टर मेट्रो सिटी में व्यस्त हैं, ऐसे में इस तरह की टेक्नॉलोजी लोगों की दिक्कतों को कम कर सकती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
AIIMS start video clinic where Patients can consult doctors online. Through this facility patients can be benefited and rush at hospital can be cut.
Please Wait while comments are loading...