• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

100 एकड़ में फैले सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला के पिता बेचेते थे घोड़े, जानिए कैसे बने 'वैक्सीन किंग'

|

Adar's Father Cyrus Poonawalla is the 6TH Richest Indian: कोरोना वैक्सीन को लेकर पिछले 11 महीने से लगातार सुर्खियों में रहने वाले सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला ने गुरुवार को अपना 40वां जन्मदिन सेलिब्रेट किया, जिसकी तस्वीरें उनकी पत्नी नताशा पूनावाला ने इमोशनल पोस्ट के जरिए सोशल मीडिया पर पोस्ट की हैं। मालूम हो कि अदार पूनावाला को 'वैक्सीन प्रिंस' कहा जाता है क्योंकि इनके पिता साइरस पूनावाला को 'भारत के वैक्सीन किंग' के रूप में पहचाना जाता है।

 100 एकड़ में फैली है सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कंपनी

100 एकड़ में फैली है सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कंपनी

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारतीय बायोटेक कंपनी है। टाइम्स के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कंपनी 100 एकड़ में फैली है तो वहीं ये पोलियो, हेपेटाइटिस , टीटनेस रोग के वैक्सीन बनाती हैं। हालांकि साइरस पूनावाला की जर्नी बहुत संघर्ष से बीती है इसलिए अदार को जानने से पहले उनके पिता साइरस के बारे में हर किसी को जानना चाहिए।

यह पढ़ें: Covid वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट के CEO पूनावाला ने सेलिब्रेट किया 40वां बर्थडे, बीवी ने मांगी ये दुआ

    100 एकड़ में फैले सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला के पिता बेचेते थे घोड़े
    साइरस पूनावाला घोड़े बेचा करते थे...

    साइरस पूनावाला घोड़े बेचा करते थे...

    साइरस पूनावाला मूल रूप से पुणे के एक जमींदार पारसी परिवार से ताल्लुक रखते हैं, इनको घर के बंटवारे के बाद 40 एकड़ की जमीन मिली थी। जिस पर उन्होंने घोड़े पालने और उसकी ब्रीडिंग का काम करना शुरू किया था।

    इरादे बुलंद हो और नीयत साफ तो सफलता जरूर मिलती है

    लेकिन कहते हैं ना इरादे बुलंद हो और नीयत साफ तो सफलता आपके कदम जरूर चूमती है। ऐसा ही कुछ हुआ साइरस पूनावाला के साथ भी, दरअसल उन्होंने एक सरकारी संस्थान को घोड़े सप्लाई करने का काम शुरू किया था, उस संस्थान में घोड़े के सीरम से वैक्सीन बनाई जाती थी, जिसका प्रयोग टीटनेस रोग से बचने के लिए होता था और इसी दौरान साइरस पूनावाला के दिमाग में ये बात आई कि जब ये लोग हमारे ही सप्लाई घोड़ों से वैक्सीन बनाते हैं तो क्यों ना हम ही लोग वैक्सीन बनाना शुरू कर दें।

    साइरस के दिमाग में सीरम इंस्टीट्यूट बनाने का ख्याल आया

    साइरस के दिमाग में सीरम इंस्टीट्यूट बनाने का ख्याल आया

    बस यहीं से साइरस के दिमाग में सीरम इंस्टीट्यूट बनाने का विचार आया और उन्होंने वैक्सीन बनाने का काम स्टार्ट कर दिया और देखते ही देखते हैं उनकी कंपनी भारत की सबसे बड़ी वैक्सीन कंपनी बन गई।फोर्ब्स के मुताबिक आज साइरस पूनावाला भारत देश के सबसे अमीरों की लिस्ट में 6th नंबर पर हैं। 79 साल के साइरस को साल 2005 में 'पद्मश्री' से सम्मानित किया गया था।

    कंपनी का मुनाफा 800 मिलियन डॉलर से ज्यादा

    कंपनी का मुनाफा 800 मिलियन डॉलर से ज्यादा

    अपने पिता को ही अपना आदर्श मानने वाले अदार ने लंदन की वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी से स्नातक किया है और साल 2001 में पढ़ाई पूरी करने के बाद सीरम के सेल टीम से जुड़ गए थे और इसके बाद उन्होंने अपनी कंपनी के विस्तार के लिए काफी काम किया। आज कंपनी का मुनाफा 800 मिलियन डॉलर से ज्यादा है। साल 2011 में वो कंपनी के CEO बनाए गए, उनकी पत्नी नताशा भी उनके बिजनेस में मदद करती हैं।

    विजय माल्या की पार्टी में हुई थी नताशा से पहली मुलाकात

    सोशल मीडिया की चर्चित हस्तियों में से एक नताशा और अदार की पहली मुलाकत विजय माल्या की पार्टी में हुई थी लेकिन दोनों के बीच दोस्ती लंदन में हुई, दरअसल दोनों ही वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे। दोनों में पहले दोस्ती हुई, फिर प्यार और इसके बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया, दोनों ने साल 2006 में शादी कर ली, आज दोनों को शादी से दो बच्चे हैं।

    यह पढ़ें: बेहद हसीन हैं अदार पूनावाला की पत्नी नताशा, करीना की पार्टी में आईं नजर

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Forbes said that Serum Institute of India's CEO Adar's Father Cyrus Poonawalla is the 6TH Richest Indian, see his Property and Unknown Facts.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X