• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Gujarat Result 2022: 'AAP बन गई नेशनल पार्टी'....BJP की सुनामी में आप को जिताने वाले वो 5 हीरो

गुजरात आम आदमी पार्टी के वो 5 हीरो जिन्‍होंने विधानसभा चुनाव 2022 में जीत हासिल की और आम आदमी पार्टी को राष्‍ट्रीय पार्टी बनाने में निभाई भूमिका है।
Google Oneindia News
aap

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने पांच सीटें हासिल कर सबका हैरान कर दिया है। भाजपा की सुनामी वो भी पीएम मोदी के गृह राज्‍य में महज दस साल पुरानी "आप" पार्टी का ऐसा कर पाना किसी करिश्में से कम नहीं है। हालांकि आम आदमी पार्टी ने जिन बड़े चर्चित चेहरों पर दाव लगाया वो उम्‍मीदवार तो हार गए लेकिन पांच लो प्रोफाइल कैंडीडेट ने जीत का परचम लहराया है। इनकी जीत की बदौलत केरजरीवाल की आम आदमी पार्टी नेशलन पार्टी बन चुकी है। आइए जानते हैं वो आप के वो कौन गुजरात के हीरो हैं जिन्‍होंने भाजपा की सुनामी में अपने जीत का परचम लहराया है।

Recommended Video

    AAP के National Party बनते ही Arvind Kejriwal की बल्ले-बल्ले, मिलेंगी ये सुविधायें | वनइंडिया हिंदी
    बोटाद सीट से उमेश भई मकवाणा

    बोटाद सीट से उमेश भई मकवाणा

    आम आदमी पार्टी ने बोटाद से उमेश भई मकवाणा को मैदान में उतारा था जब इन्‍हें टिकट दिया गया तो विरोध भी हुआ था लेकिन इन्‍होंने भाजपा उम्‍मीदवार घनश्‍याम भाई विराणी को हरा का जीत हासिल की है। उमेश को कुल 77.524 वोट मिले। मकवाणा को कुल 43.04 % और भाजपा के विराणी को 41.56% वोट मिले हैं।

    डेडियापाड़ा सीट से चैतर वासवा

    डेडियापाड़ा सीट से चैतर वासवा

    गुजरात की डेडियापाड़ा सीट से आप ने चैतर वासवा को टिकट दिया था। चैतर पहले छोटू वासवा और बीटीसी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष महेश के करीबियों में थे लेकिन भारतीय ट्राइबल पार्टी बीटीपी का गठबंधन टूटने पर चैतर आप में शामिल हो गए। डेडियापाड़ा सीट पर चैतर को 55.87 फीसदी वो मिले उन्‍होंने भाजपा प्रत्‍याशी हितेश कुमार वसावा को 42082 वोटों से शिक्‍स्‍त दी।

    गारियाधार सीट से सुधीर वाघाणी

    गारियाधार सीट से सुधीर वाघाणी

    आप ने सुधीर वाघाणी को सुरेंद्र नगर जिले की गारियाधार सीट से टिकट दिया था। वाघाणी बिजनेसमैन और सोशल वर्कर हैं। सुधीर वाघाणी को कुल 60463 वोट मिले। उन्होंने 43.46% फीसदी वोट हासिल कर केशुभाई नकराणी को परास्‍त किया है।

    जाम जोधपुर सीट से हेमंत भुवा

    जाम जोधपुर सीट से हेमंत भुवा

    आप ने हेमंत भुवा को जामनगर की जाम जोधपुर सीट से टिकट दिया था। हेमंत भुवा वो आप नेता हैं जो चुनाव से पहले 10 नवंबर 2022 को ही आम आदमी पार्टी ज्‍वाइन की थी। हेमंत भुवा को-ऑपरेटिव बैंक और जाम जोधपुर एपीएमसी के पूर्व डॉयरेक्‍टर थे। भुवा ने 47.45प्रतिशत वोट हासिल कर भाजपा उम्‍मीदवार हेमंत भाई सपारिया को परास्‍त किया है।

    विसावदर सीट से भूपतभाई भायाणी

    विसावदर सीट से भूपतभाई भायाणी

    आप ने विसावदर सीट से सोशल वर्कर भूपतभाई भायाणी को टिकट दिया था। 2017 से इस सीट से कांग्रेस कैंडीडेट हर्षद रीबडिया जीते थे लेकिन चुनाव से पहले वो भाजपा में शामिल हो गए और भूपत भाई ने उन्‍हें इस चुनाव में हरा दिया। भूपत भायाणी को 65,675 वोट मिले और हर्षद रीबडिया को 58, 771 हीं मिले। आप की ये बड़ी जीत मानी जा रही है।

    'AAP बन गई नेशनल पार्टी'

    'AAP बन गई नेशनल पार्टी'

    गुजरात की जाम जोधपुर, विसावदर, गारियाधार, डेडियापाडा और बोटाद की पांच सीटें इन आप नेताओं ने जीत कर आप को नेशनल पार्टी बनाने में अहम भूमिका निभाई है। केजरीवाल को गुजरात चुनाव में 40 प्रतिशत वोट यानी कुल 213 प्रतिशत वोट मिले है। दस साल पुरानी आप पार्टी ने ये वोट प्रतिशत देश की सबसे पुरानी भाजपा पार्टी को टक्‍कर दे कर हासिल की है1 जो एक बड़ी जीत है।

    आप के ये धुरंधर चेहरे चुनाव में हुए धराशायी

    आप के ये धुरंधर चेहरे चुनाव में हुए धराशायी

    आम आदमी पार्टी को जिन चर्चित चेहरों से जीत की उम्‍मीद थी वो इस चुनाव में धराशायी हो गए। जिसमें आप के प्रदेश अध्‍यक्ष गोपाल इटालिया, आप का सीएम उम्‍मीदवार इसुदान गढ़वी के अलावा पाटीदार आंदोलन का नामी चेहरा अल्‍पेश कथीरिया, धाार्मिक मालवीया, आप महामंत्री मनोज सोराठिया हार गए और आप की केरजरीवाल की गुजरात में अधिक सीटें जीतने पर पानी फेर दिया।

    <strong>25 साल तक अकेले की बिटिया की परवरिश, अब बेटी ने 50 साल की मां की करवाई दूसरी शादी</strong>25 साल तक अकेले की बिटिया की परवरिश, अब बेटी ने 50 साल की मां की करवाई दूसरी शादी

    Comments
    English summary
    AAP's 5 candidates who won in Gujarat election and Aam Aadmi Party as National Party
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X