पटना विश्वविद्यालय में पीएम के कार्यक्रम के लिए छात्रों के पास आधार कार्ड होना जरूरी

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पटना विश्वविद्यालय में होने वाला कार्यक्रम चर्चा का विषय बन गया है। यहां जो छात्र पीएम के कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें अपना आधार कार्ड नंबर बताना होगा, बिना आधार कार्ड नंबर के छात्रों को इस कार्यक्रम में शामिल होने की इजाजत नहीं दी जाएगी। यह फैसला ऐसे समय में आया है जब इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज ने मरीजों की भर्ती के लिए आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया है। पटना विश्वविद्यालय के वर्षगांठ के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए छात्रों को शनिवार से पहले ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा, यह फॉर्म पटना विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस फॉर्म में साफ तौर पर कहा गया है कि छात्रों को अपने पहचान पत्र और आधार कार्ड की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा।

प्रो वीसी ने की पुष्टि

प्रो वीसी ने की पुष्टि

विश्वविद्यालय की प्रो वाइस चांसलन डॉली सिन्हा ने भी इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि जिला प्रशासन के निर्देश के बाद हमने इस बात का फैसला लिया है कि जो भी छात्र कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं उन्हें अपना आधार नंबर देना होगा, साथ ही सिर्फ पोस्ट ग्रैजुएट के छात्रों व रिसर्च के छात्रों को ही कार्यक्रम में शिरकत करने की इजाजत है। विश्वविद्याल के सूत्रों का कहना है कि पोस्ट ग्रैजुएट छात्र व शोध के छात्र जोकि छात्र संगठन से जुड़े हैं उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा, क्योंकि इस बात की संभावना है कि ये छात्र विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं। स्नातक के छात्र व पूर्व छात्रों को कार्यक्रम में आने की इजाजत नहीं दी गई है। एनसीसी के कुछ ग्रैजुएट छात्रों व एनएसएस के कुछ छात्रों को संस्थान की संस्तुति के आधार पर कार्यक्रम में शामिल होने की इजाजत दी गई है।

सम्मान की बात

सम्मान की बात

विश्वविद्यालय के छात्र मोहम्मद तमन्ना का कहना है कि यह विश्वविद्यालय के लिए काफी सम्मान की बात है कि विश्वविद्यालय की 100वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी यहां आएंगे, लेकिन छात्रों को कार्यक्रम में नहीं शामिल होने देना निराशाजनक है। उन्होंने कहा कि कई ऐसे छात्र हैं जिनके पास आधार नंबर नहीं है, ऐसे में उन्हें कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेने दिया जाएगा, यह काफी निराशाजनक फैसला है।

2000 छात्र लेंगे हिस्सा

2000 छात्र लेंगे हिस्सा

वहीं इस पूरे प्रकरण पर डीएम संजय कुमार अग्रवाल का कहना है कि पीएम के कार्यक्रम के लिए तकरीबन 2000 छात्रों को अनुमति दी गई है, हमने विश्वविद्यालय से पीएम के कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी छात्रों की लिस्ट मांगी है। जो छात्र कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे उनके पास सही पहचान पत्र जिसमें आधार कार्ड, वोटर कार्ड होना चाहिए, विश्वविद्यालय का कार्ड भी स्वीकार किया जाएगा। पीएम के इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, सुशील कुमार मोदी, राम विलास पासवान, रवि शंकर प्रसाद, उपेंद्र कुशवाहा, अश्विनी चौबे भी हिस्सा लेंगे। आपको बता दें कि 2012 में पटना विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में नीतीश कुमार के खिलाफ छात्रों ने नारेबाजी की थी।

इसे भी पढ़ें- राहुल गांधी के बारे में भाजपा नेता सिद्धार्थनाथ सिंह ने ये क्या कह दिया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Aadhar card mandatory for the student of Patna university to attend PM Modi event. No student will be allowed without Aadhar.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.