1 दिसंबर से घर बैठे कर सकेंगे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अगर आपने अब तक अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं करवाया है तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है। ये खबर आपको राहत देने वाली है। अब आपको अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने के लिए टेलिकॉम कंपनियों के आउटलेट पर जाकर घंटों लंबी लाइन नहीं लगानी होगी और न ही परेशान होना होगा। जल्द ही आपको घर बैठे आधार को मोबाइल से लिंक करने की सुविधा मिलने जा रही है।

 घर बैठे लिंक करें आधार

घर बैठे लिंक करें आधार

यूआईडीएआई ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने की प्रक्रिया को आसान बनाते हुए इसे ऑनलाइन करने का फैसला किया है। 1 दिसंबर से आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकेंगे। शुक्रवार को यूआईडीएआई और टेलीकॉम कंपनियों के बीच बैठक हुई। इस बैठक में इस डेडलाइन को तय किया गया। बैठक में टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने टेलिकॉम कंपनियों को मोबाइल सिम और आधार लिंक के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू करने का निर्देश दिया।

1 दिसंबर से मिलेगी सुविधा

1 दिसंबर से मिलेगी सुविधा

टेलिकॉम विभाग के निर्देश के बाद 1 दिसंबर से ऑनलाइन सुविधा की शुरुआत की जा रही है। इस सुविधा के तहत आप घर बैठे आधार लिंक कर सकेंगे। इसके लिए आपको ओटीपी की सुविधा मिलेगी। आपको टेलिकॉम कंपनियों की ओर से वोबसाइट या ऐप के जरिए लिंक करने की सुविधा मिलेगी। जिसमें आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इस ओटीपी की मदद से आप अपने मोबाइल को आधार से लिंक कर सकेंगे।

IVRS से भी कर सकेंगे लिंक

IVRS से भी कर सकेंगे लिंक

ओटीपी के अलावा आप आईवीआरएस की मदद से भी अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कर सकेंगे। इसके लिए आपको कंपनी की वेबसाइट या ऐप के जरिए रजिस्टर्ड करवाना होगा। जिसके बाद ग्राहक की सही पहचान कर आपका आधार लिंक हो जाएगा।

बुजुर्गों के लिए खास सुविधा

बुजुर्गों के लिए खास सुविधा

कंपनियां बुजुर्ग ग्राहकों के घर एजेंट भेजकर उनके मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाएगी। बुजुर्ग के साथ-साथ गंभीर रुप से बीमार लोगों को भी ये सुविधा मिलेगी। इसके लिए आपको कंपनी से रिक्वेस्ट करनी होगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
By 1 Dec 2017, you can also choose to verify your mobile SIM with Aadhaar without giving your biometrics to Telecom Service Providers.
Please Wait while comments are loading...