• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हर हफ्ते क्रेडिट कार्ड के बराबर प्लास्टिक निगल जाते हैं हम, रिपोर्ट में खुलासा

|

नई दिल्ली। अकेला इंसान एक दिन और एक हफ्ते में कितना प्लास्टिक निगलता है, इसे लेकर एक चौकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें यह बताया गया है एक व्यक्ति प्रत्येक सप्ताह पांच ग्राम प्लास्टिक को निगलता है जोक कि एक क्रेडिट कार्ड के बराबर होता है। यह रिपोर्ट डब्ल्यूडब्ल्यूएफ द्वारा तैयार की गई है। जिसमें शोधकर्ताओं ने पाया है कि लोग हर साल 1 मिमी करीब 250 ग्राम से कम प्लास्टिक के करीब 102,000 छोटे टुकड़ों को निगल जाते हैं।

A average person now ingests five grams of plastic each week, says in WWF report

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस प्लास्टिक को लोग निगलते हैं उसका लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा पानी से आते हैं, वो भी बोतलबंद और नल दोनों से। बाकियों में बीयर और नमक भी शामिल है जिसके जरिए लोगो प्लास्टिक को निगलते हैं। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ में मरीन पॉलिसी के प्रमुख एलेक टेलर ने कहा कि प्लास्टिक हमारे ग्रह को प्रदूषित कर रहा है। लेकिन अब हम जानते हैं कि हम जो भोजन करते हैं और जो पानी पीते हैं उसके जरिए प्लास्टिक हमारे स्वयं को भी प्रदूषित करता है।

उन्होंने कहा कि इस रिपोर्ट को यूके सरकार के वेक-अप कॉल के रूप में देखना चाहिए, हम अपने महासागरों में प्लास्टिक नहीं देखना चाहते हैं, ना ही अपनी प्लेटों पर देखना चाहते हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि प्लास्टिक का असर इतना ज्यादा हो गया है कि यह आर्कटिक समुद्री बर्फ में बंद मारियाना खाई के तल पर पाया गया है और फ्रेंच पाइरेनीज के दूरस्थ चोटियों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं।

नए आंकड़े ऑस्ट्रेलिया में न्यूकैसल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा संकलित किए गए थे, जिन्होंने लोगों से प्लास्टिक के प्रभाव पर 50 से अधिक अध्ययनों का विश्लेषण किया था। जिसमें यह पाया गया कि विश्व स्तर पर औसत व्यक्ति पानी से हर हफ्ते 1,769 कण, शेलफिश से 182, नमक से 11 टुकड़े और बीयर से 10 कण अपने अंदर ग्रहण करता है।

नासा पर्यटकों के लिए खोलेगा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A average person now ingests five grams of plastic each week, says in WWF report
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X