• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कंकाल में तब्दील हो चुकी है 70 साल की हथिनी, फिर भी काम ले रहा मालिक

|

नई दिल्ली। सोशल मीडिया एक श्रीलंका से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो बेहद मार्मिक है। 70 साल की एक हथिनी की फोटो सामने आई है जिसका नाम टिकिरी है। लेकिन टिकिरी को लेकर ऐसी बात सामने आई है कि उसका मालिक उससे अभी भी काम ले रहा है। जबकि हाथिनी का पूरा शरीर पूरी तरह से गल चुका है। केवल ढांचा ही बचा हुआ है। पहली नजर इस हाथिनी की फोटो देखने के बाद आपको भी विश्वास नहीं होगा कि आखिर ऐसा कैसे हो गया।

 सेहत साथ नहीं दे रहा फिर भी मालिक ले रहा काम

सेहत साथ नहीं दे रहा फिर भी मालिक ले रहा काम

टिकिरी को लेकर जो बात सामने आई है वो ये है कि उसकी खराब सेहत के बाद भी श्रीलंका में हर साल होने वाले पैराहेरा महोत्सव में टिकिरी को हिस्सा लेने के लिए मजबूर किया जाता है। हाथिनी की यह फोटो 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवसे के मौके पर वायरल हुई। टिकिरी की फोटो सामने आने के बाद लोगों ने अब श्रीलंका की सरकार से उसे बचाने की अपील की है। जो फोटो सामन आई है उसमें आप देख सकते हैं कि टिकिरी किस हालत में है। सोशल मीडिया जिसने फोटो शेयर की है उसने बताया है कि टिकिरी को जबरन धूंए और शोर-शराबे के बीच देर रात तक काम कराया जाता है।

शरीर पर चमकदर लबादा डाल दिया जाता है

शरीर पर चमकदर लबादा डाल दिया जाता है

हैरानी की बात तो ये है कि लोगों को उसके सेहत के बारे में पता न चले इसलिए उसका मालिक उसके उपर मोटा चमकदार लबादा डाल देता है। टिकिरी की मोटी चादर वाली फोटो भी सामने आई है। जिसमें आप देख सकते हैं कि कैसे उसके पूरे शरीर को मोटी चादर से ढक दिया गया है। इसके बाद लोगों ने टिकिरी की फोटो ले ही ली। श्रीलंका में हर साल होने वाले पैराहेरा महोत्सव में शामिल होने वाली टिकिरी अब सही तरीके से चल भी नहीं पाती है।

लोग उठा रहे सवाल

लोग उठा रहे सवाल

टिकिरी का फोटो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर लोग सवाल उठा रहे हैं। लोगों ने कहा कि टिकिरी हालत देखकर बहुत दुख हो रहा है। लेकिन हैरानी की बात कि उसे 70 साल की उम्र में भी काम लिया जा रहा है जो कि अमानवीय है। लोगों ने कहा कि टिकिरी की हालत को देखते हुए श्रीलंका सरकार को आगे आना चाहिए। टिकिरी की फोटो सामने आने और सोशल मीडिया पर मामला तुल पकड़ने के बाद श्रीलंका के पर्यटन और वन्यजीव मंत्री जॉन अमरातुंगा ने कहा कि उन्होंने वन्यजीव अधिकारियों को जांच करने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें- VIDEO: हिमाचल में भूस्‍खलन, लोगों ने कैमरे में कैद किया भयावह मंजर

English summary
70-Year-old skeletal Elephant Was Paraded In Sri Lanka, photo viral
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X