• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जलियांवाला बाग नरसंहार की 100वीं बरसी, उपराष्ट्रपति ने जारी किया सिक्का और डाक टिकट

|

अमृतसर। अमृतसर के जलियांवाला बाग नरसंहार की 100वीं बरसी पर शनिवार को उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने 100 रुपए का सिक्का जारी किया और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस सिक्के पर जलियांवाला बाग नरसंहार के स्मारक का चित्र बना हुआ है। इस मौके पर उप राष्ट्रपति ने पोस्टल स्टाम्प भी जारी किया है।

100 years of Jallianwala Bagh massacre Amritsa Venkaiah Naidu release special coin

इस मौके पर उप राष्ट्रपति नायडू ने जलियांवाला बाग की विजिटर्स बुक में लिखा कि ब्रिटिश शासन में क्रूर ब्रिटिश शासकों से आजादी पाने की लड़ाई में अपनी जान की कुर्बानी देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए मुझे गर्व का एहसास हो रहा है। देश के लिए जान देने वाले इन शहीदों को सलाम करता हूं। भारत के मानव इतिहास के सबसे बड़े नरसंहार के बारे में जानकर मेरा मन दुखी हो जाता है। एक भारतीय होने पर गर्व का एहसास भी होता है।

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त ने विजिटर्स बुक में शहीदों को याद करते हुए कुछ शब्द भी लिखे और इस को इतिहास में हुआ शर्मनाक घटना बताया और कहा हमें उसका गहरा दुख है।

1919 में 100 साल पहले अमृतसर में हुए इस नरसंहार में 379 की जान गई थी, हालांकि ये आंकड़ा है ब्रिटिश सरकार का है। भारतीयों का मानना है कि एक हजार से ज्यादा लोगों का जान इस नरसंहार में गई थी। जनरल डायर ने जलियांवाला बाग में जमा निहत्‍थे लोगों पर अंधाधुंध गोलियां चलवा दी थीं।

यहां क्लिक करें और पढ़ें लोकसभा चुनाव 2019 की विस्तृत कवरेज

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
100 years of Jallianwala Bagh massacre Amritsar Venkaiah Naidu release special coin
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X