• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

घरों में सोलर सिस्टम लगवाने पर 40% तक सब्सिडी देगी सरकार, ऐसे कम कर सकते हैं अपना बिजली बिल

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़। हरियाणा में सौर ऊर्जा (सोलर सिस्टम) को बढ़ावा देने के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के दिशा-निर्देशानुसार खास योजना लागू की है। इस योजना के तहत लोगों को अपने घरों में सोलर सिस्टम लगवाने पर 40% तक सब्सिडी दी जाएगी। योजना के बारे में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक डॉ. बलकार सिंह ने जानकारी दी। डॉ. बलकार सिंह ने कहा कि, हमने हरियाणावासियों के घरों पर सोलर सिस्टम लगवाने की बढ़िया योजना लागू की है।

Government will provide 40% subsidy on installation of solar system in homes

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि, इस योजना के तहत सूचीबद्ध फर्मों से सोलर सिस्टम लगवाने पर 3 किलोवॉट तक 40% व 4 किलोवॉट से 10 किलोवॉट तक 20% सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि, उपभोक्ता इस योजना को अपनाकर पर्यावरण संरक्षण में योगदान दे सकते हैं। सूचीबद्ध फर्मों का ब्यौरा बिजली निगम की वेबसाइट dhbvn.org.in पर उपलब्ध है। ज्यादा जानकारी के लिए उपभोक्ता अपने नजदीकी बिजली उपमंडल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

CM खट्टर ने कहा- फिल्म सिटी के लिए हरियाणा में पिंजौर की जमीन ​चिन्हित, 6 महीने में स्थापित हो जाएगीCM खट्टर ने कहा- फिल्म सिटी के लिए हरियाणा में पिंजौर की जमीन ​चिन्हित, 6 महीने में स्थापित हो जाएगी

ऐसे बचत कर सकते हैं बिजली बिल की
डॉ. बलकार सिंह ने कहा कि, एक किलोवॉट का सोलर सिस्टम लगवाकर उपभोक्ता 1 साल के दौरान लगभग 6 हजार रुपये तक की बचत कर सकता है और इस सोलर सिस्टम पर होने वाले खर्च को 5-6 साल के भीतर पूरा किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि, निगम ने विभिन्न श्रेणियों के अनुसार, प्रति किलोवॉट के हिसाब से रेट निर्धारित किए हैं।

Comments
English summary
Government will provide 40% subsidy on installation of solar system in homes, in the way you can reduce your electricity bill
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X