• search
हरिद्वार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

प्ररागराज कुंभ 2019: अब नहीं होगी गंगाजल की कमी, श्रद्धालुओं के लिए छोड़ा जाएगा 10 हजार क्यूसेक जल

|

Haridwar news, हरिद्वार। प्रयागराज अर्द्धकुंभ में 10 हजार क्यूसेक गंगाजल उत्तरप्रदेश को मिलेगा। श्रद्धालुओं को कुंभ के दौरान गंगा में स्नान के लिए पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध होगा। टिहरी झील डैम में जल भंडारण की क्षमता 3 मीटर अधिक की गई है। सिंचाई विभाग पर कब्जा करने वाले जमीन नहीं छोड़ेंगे तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। यूपी के सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिलता रहे इसलिए दो हजार क्यूसेक पानी गंगानहरों के लिए छोड़ा जाएगा और दस हजार क्यूसेक पानी लगातार प्रयागराज में कुंभ के लिए बहता रहेगा।

ten thosand cusec of water will be released for prayagraj kumbh mela 2019

ये बात उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने भीमगौड़ा बैराज स्थित सर्किट हाउस में पत्रकारों से वार्ता करते हुए कही। प्रयागराज कुंभ मेले के लिए इस वर्ष योगी सरकार हरिद्वार बैराज से लगभग 10 हजार क्यूसेक जल श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध कराएगी। प्रयागराज कुंभ मेले को अतिरिक्त जल देने के लिए किसी अन्य जल मांग जैसे सिंचाई, पेयजल में कोई कटौती नहीं की गयी है, बल्कि इस वर्षाकाल में ही जलाशय का जलस्तर विशेष प्रयास कर उत्तराखंड सरकार से सहमति उपरांत गत वर्ष की तुलना में 3 मीटर अधिक जल का भंडार कराया गया था। टिहरी डैम का लेवल विगत वर्षो में 825 मीटर था। इस वर्ष इसे बढ़ाकर 828 मीटर बढ़ाया गया है। टिहरी जलाशय में अतिरिक्त जल का संचय कर प्रयागराज अर्द्धकुंभ मेले को अतिरिक्त जल उपलब्ध कराया जाएगा।

ten thosand cusec of water will be released for prayagraj kumbh mela 2019

हरिद्वार से गंगा नदी में अधिक मात्रा में जल उपलब्ध कराने से देश विदेश से आए श्रद्धालुओं को स्नान एवं धार्मिक अनुष्ठान में कोई कठिनाई नहीं होगी। सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश के नियंत्राधीन प्रगति में चल रहे कार्यो का निरीक्षण भवन, घाट, सिग्नेचर ब्रिज का निर्माण इसी साल में पूरा कर लिया जाएगा।

उत्तराखंड: आज और कल कई बैंकों में लटके मिलेंगे ताले, श्रमिक संगठनों ने किया हड़ताल का ऐलान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
ten thosand cusec of water will be released for prayagraj kumbh mela 2019
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X