• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

न फोन न टीवी, इंटरनेट के अभाव में इस गुजराती गांव के बच्चे माइक से कर रहे हैं पढ़ाई

|

बनासकांठा। कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई कराने का निर्णय लिया था। मगर, ऐसे में भी देहात के बहुत से इलाके ऐसे हैं जहां बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही। उदाहरण के लिए गुजरात में बनासकांठा जिले की पालनपुर तहसील के पारपडा गांव में बच्चे माइक से अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। इसकी वजह है यहां काफी लोगों के पास एंड्रायड मोबाइल फोन, इंटरनेट व टीवी की सुविधा न होना। इस कारण गांव के लगभग 200 बच्चों के सामने ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण न कर पाने की दिक्कत आने लगी।

In this gujarati Village, Children Are Studying With Mike due to lack of Mobile internet & TV

यहां शिक्षकों के सामने भी यही प्रश्न खड़ा हो गया। तब सभी शिक्षकों ने मिलकर विचार-विमर्श किया।फिर मोबाइल फोन, नेटवर्क या टेलीविजन के अभाव के बावजूद माइक से पढ़ाई का नया प्रयोग शुरु किया गया। गांव के एक शिक्षक शैलेष रावल ने बताया कि, बच्चों को पढ़ाने के लिए गांव में सार्वजनिक स्थलों पर 16 माइक लगवाई गई हैं। इस काम के लिए ग्राम पंचायत के अधिकारी से संपर्क किया गया था। जिसके बाद 16 माइक लगवाकर पढ़ाई का संचालन शुरू किया गया।

education, gujarat, Village, Children Studying With Mike, lack of Mobile, internet, TV, corona unlock-5, coronavirus, online study, online study in covid, Coronavirus disease (COVID-19), AHMEDABAD, बच्चों की पढ़ाई माइक से, मोबाइल, इंटरनेट, टीवी, कोरोना अनलॉक -5, कोरोना वायरस, ऑनलाइन पढ़ाई, अध्ययन, गुजरात, बनासकांठा, गांव में बिना इंटरनेट पढ़ाई, कोरोना काल में पढ़ाई, पढ़ाई, पढ़ाई का अनूठा तरीका

कोरोना काल में ऑनलाइन स्टडी: यहां नहीं आते मोबाइल में नेटवर्क, पेड़ पर चढ़कर करते हैं पढ़ाई- VIDEO

एक शिक्षक बोले कि, विद्यार्थियों के अभिभावकों का अनावश्यक खर्च बचाने के लिए माइक से पढ़ाने का विचार आने पर गांव के सरपंच को समस्या बताई गई थी। यहां ज्यादातर विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई को लेकर चिंता थी। तब इस तरह ग्राम पंचायत व विद्यालय प्रबंधन की ओर से माइक से पढ़ाई का नया प्रयोग किया गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In this gujarati Village, Children Are Studying With Mike due to lack of Mobile internet & TV
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X