• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गाय पालने वाले हर परिवार को मिलेंगे 10,800 रुपए, किसानों के लिए मुख्यमंत्री पाक संग्रह योजना

|

गांधीनगर. गुजरात विधानसभा में वित्त मंत्री नितिन पटेल द्वारा वर्ष 2020-21 का बजट पेश किया गया। इस दौरान नितिन पटेल ने कई लोक-लुभावन घोषणाएं कीं। खासकर, किसानों के लिए।उन्होंने कहा कि, गाय पालने वाले हर परिवार को सरकार 10,800 रुपए सालाना मदद देगी। प्राकृतिक खेती की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें प्रति महीने 900 रुपए दिए जाएंगे। साथ ही लोगों को अपने उत्पादों को एक जगह से दूसरे स्थान पर बेचने के लिए किसान परिवहन योजना की घोषणा की गई है। किसान परिवहन योजना के तहत हल्के भार क्षमता वाले वाहनों की खरीदी के लिए 50 हजार से 70 हजार की सहायता दी जाएगी।

किसानों के लिए कई घोषणा, टैक्स में राहत

किसानों के लिए कई घोषणा, टैक्स में राहत

वित्त मंत्री नितिन पटेल ने यह भी घोषणा की कि, सरकार मध्यम वर्ग को हर साल 12 किलो तुअर दाल देगी। तुअर दाल देने की इस योजना से प्रदेश के 66 लाख लोग लाभांवित होंगे। वहीं, मान्यता प्राप्त पत्रकारों की अकाल मौत के मामले में 50 हजार रुपये के बजाय 1 लाख रुपये का बीमा होगा। राज्य में 29 हजार किसानों को ट्रैक्टर खरीदने और 32 हजार किसानों को खेती में आधुनिकीकरण के तहत विभिन्न तरह के उपकरण खरीदने के लिए 235 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री पाक संग्रह योजना से भी मिलेगा फायदा

मुख्यमंत्री पाक संग्रह योजना से भी मिलेगा फायदा

राज्य सरकार ने इस बार के बजट में मुख्यमंत्री पाक (फसल) संग्रह योजना की घोषणा की है। इसके तहत फसलों को नहीं बिगडने के लिए राज्य सरकार किसानों को उनके ही खेत पर गोदाम या स्टोरेज निर्मित करने की योजना के लिए सहायता देगी। बेमौसमी बारिश, चक्रवात, ज्यादा बारिश, कीट तथा अन्य कारणों से फसलों के नुकसान से बचाने के लिए यह योजना शुरू की गई है।

गुजरात सरकार ने बजट में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा को दिए 387 करोड़, कमाई कम खर्च ज्यादा

गोदाम या स्टोरेज बनवाने पर 30 हजार रु. मिलेंगे

गोदाम या स्टोरेज बनवाने पर 30 हजार रु. मिलेंगे

इस योजना के तहत किसानों को खेत में गोदाम व स्टोरेज बनाने के लिए 30 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी। इन खेतों पर गोडाउन या स्टोरेज बनाने के लिए गैर कृषि की अनुमति नहीं लेनी पड़ेगी। इस योजना के तहत 300 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

गुजरात बजट 2020-21: जानिए मोदी-शाह के गृहराज्य में सरकार ने क्या-क्या घोषणाएं की

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gujarat: government will provide Rs 10,800 per year help to The cow-rearing family
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X