• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

25 साल में पहली बार घटेंगी भाजपा की राज्यसभा सीटें, गुजरात में कांग्रेस की बढ़कर 5 हो जाएंगी

|

अहमदाबाद. गुजरात में इस साल अप्रैल में रिक्त हो रहीं राज्यसभा की चार सीटों पर उपचुनाव होंगे। इसके लिए चुनाव आयोग ने तारीख का ऐलान कर दिया है। आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, इन सीटों के लिए 26 मार्च को उपचुनाव होंगे।' संवाददाता के अनुसार, इन सीटों पर भाजपा का नुकसान तय माना जा रहा है। इसकी वजह है, राज्य में विगत चुनावों के दौरा कांग्रेस के पास विधानसभा सीटों की बढ़ोतरी होना। विधायकों की संख्या के आधार पर ही कोई उम्मीदवार राज्यसभा भेजा जाता है।

ec-announced-the-date-of-by-elections-Rajya-Sabha-in-Gujarat

राज्यसभा के आगामी उपचुनाव में कांग्रेस को फायदा होगा। उसकी सीटें बढ़कर 5 होना निश्चित है। वहीं, 25 साल पहले 1995 में पूर्ण बहुमत के साथ गुजरात में सत्ता में आई भाजपा की सीटें इस बार घटकर 6 हो जाएंगी। कांग्रेस पहली बार 5 सीटों तक पहुंचेगी, हालांकि, इससे पहले गुजरात से राज्यसभा में कांग्रेस के सांसदों की संख्या 3 से ज्यादा कभी नहीं हुई। बहरहाल, गुजरात विधानसभा में भाजपा और कांग्रेस के मौजूदा संख्या बल के आधार पर दोनों को दो-दो सीटें मिलेंगी।

ec-announced-the-date-of-by-elections-Rajya-Sabha-in-Gujarat

अप्रैल महीने में भाजपा राज्यसभा सांसद लालसिंह वडोदिया, चुनीभाई गोहिल और शंभुप्रसाद टुंडिया का और कांग्रेस के मधुसूदन मिस्त्री का कार्यकाल पूरा हो रहा है। चुनाव के बाद गुजरात से राज्यसभा के कुल 11 सांसदों में भाजपा के 6 और कांग्रेस के 5 सदस्य हो जाएंगे। जिसमें साफ तौर पर भाजपा का नुकसान और कांग्रेस का फायदा होगा।

'गरीब मां का बेटा ही गरीबों के घर छुपा रहा है', दीवार पर ​जिग्नेश मेवाणी ने PM मोदी को घेरा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Election Commission (EC) announced the date of by-elections to the Rajya Sabha in Gujarat
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X