• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात में एक हजार लोगों पर चल रहा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, चार चरणों में बांटी जाएगी

|

अहमदाबाद। कोरोना महामारी से निपटने के लिए देश में जो वैक्सीन तैयार की जा र​ही हैं, वो कई चरणों में लोगों को दी जाएगी। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का कहना है कि, गुजरात में एक हजार से ज्यादा लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है। बहरहाल, यहां वैक्सीन का थर्ड ह्यूमन ट्रायल चल रहा है। उसके पश्चात् वैक्सीन चार चरणों में वितरित की जाएगी।' वहीं, राज्य में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के कारण आगे भी लॉकडाउन और कर्फ्यू लगाए जाने की चर्चाओं पर विराम देते हुए रूपाणी ने उन्हें अफवाह बताया। रूपाणी बोले कि, हालात अभी काबू में हैं और दिन का कर्फ्यू या लॉकडाउन की बात सिर्फ अफवाह है।

Gujarat, vaccine, trial

दिन के कर्फ्यू या लॉकडाउन लगाए जाने की चर्चाओं पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संदर्भ में अभी कोई विचार नहीं किया गया है। इसलिए लोगों को डरने या घबराने की जरूरत नहीं है। यदि संक्रमण और ज्यादा बढ़ा और स्थिति विकट हुई तो लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर कोई उचित निर्णय लिया जाएगा। बहरहाल, हम कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस कर कोरोना वैक्सीन के वितरण को लेकर सुझाव और परामर्श दिए थे। जितना जल्दी संभव हो वैक्सीन आए और उसे आसानी से उपलब्ध कराया जाए, केंद्र सरकार भी इसको लेकर विचाराधीन है। देश के अंदर कई जगह कोविड-वैक्सीन के परीक्षण चल रहे हैं।

घर का एक ​सदस्य कोरोना की चपेट में आते ही पूरा कुनबा संक्रमित मिल रहा, अहमदाबाद में वायरस का नया पैटर्न

Gujarat, vaccine, trial,

इससे पहले रूपाणी ने कहा, 'हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट किया है कि पहले चरण में कोरोना-वैक्सीन फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दी जाएगी, दूसरे चरण में पुलिसकर्मियों, स्वच्छता-कार्यकर्ताओं आदि को फिर तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के संक्रमितों को दी जाएगी। चौथे चरण में इसका डोज अति कमजोर या वृद्ध लोगों को दिया जाएगा।' बता दिया जाए कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिनों पहले ही वैक्सीन को ध्यान में रखते हुए कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग की थी। उस मीटिंग में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी शामिल हुए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Covid-19 Vaccine trial on More than one thousand people in Gujarat, CM Rupani Said The Day's Curfew Or Lockdown Is Only A Rumor
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X