• search
गांधीनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

130 करोड़ में से महज 6 करोड़ भारतीयों ने ​भरा टैक्स, 11.8% टैक्सपेयर्स के साथ गुजरात नंबर-1

|

Gujarat News, गांधीनगर। देश में इनकम टैक्स भरने वालों की संख्या का औसत गुजरात में बाकी राज्यों के मुकाबले ज्यादा है। यह औसत देश के कुल औसत से भी ज्यादा है। राज्य की कुल 6.5 करोड़ आबादी में से 11.8% लोग टैक्स चुकाते हैं। जबकि, देश के कुल 130 करोड़ लोगों में से केवल 5% लोग ही टैक्स भरते हैं।

 Of the 6.5 crore people in Gujarat, about 11.8% pay income tax

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के सदस्य पी के दास के अनुसार, इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले राज्यों में गुजरात पहले नंबर पर है। उन्होंने कहा कि भारत की कुल आबादी में 5.29 करोड़ करदाता हैं, जबकि इसमें से अकेले गुजरात में 68 लाख करदाता हैं।

Gujarat, Gandhinagar, income tax, India, taxpayers, इनकम टैक्स, गुजरात, करदाता, टैक्सपेयर्स

दास ने बताया कि वित्त वर्ष 2017-18 के लिए 6.85 करोड़ भारतीयों ने रिटर्न भरा। आईटी डिपार्टमेंट भी 1.83 लाख करोड रुपये का रिफंड दे चुका है। अगले साल से आयकर रिटर्न फाइल करने के बाद सरकार से टैक्स रिफंड लेने के लिए 63 दिन का इंतजार नहीं करना होगा। रिटर्न भरने के महज एक दिन से भी कम समय में रिफंड बेंक खाते में जमा हो जाएगा।

 Of the 6.5 crore people in Gujarat, about 11.8% pay income tax

मीडिया से बातचीत में दास ने कहा कि 2018-19 के वित्तीय वर्ष के लिए गुजरात से 55,000 करोड़ रुपये के लक्ष्य में से 38,590 करोड़ रुपये एकत्र किए गए हैं और शेष मार्च में हासिल किए जाएंगे। बता दें कि आयकर विभाग के करदाता निवारण सप्ताह का उद्घाटन करने के लिए दास अहमदाबाद आए थे। तब उन्होंने गुजरात आयकर मुक्त कानूनी सेवा सेल (GITFLSC) भी लॉन्च किया।

इस मौके पर उनकी अहमदाबाद और गुजरात के व्यापार, उद्योग और पेशेवर संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत हुई। जहां उन्होंने कहा, "निवारण सप्ताह की पहल यह सुनिश्चित करने के लिए है कि हम करदाताओं से सुनें और उनके मुद्दों को हल करने की कोशिश करें।" GITFLSC करदाताओं को मुफ्त कानूनी सहायता और सहायता प्रदान करेगा।

मसालों का सबसे बड़ा उत्पादक गुजरात जीरे का जायका देने में राजस्थान से पीछे छूट गया, वजह रही पानी की कमी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gujarat ranks first in the India, Of the 6.5 crore people 11.8% pay income tax
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X