• search
गांधीनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अहमदाबाद की बैंकों में जमा हुए 8.82 लाख के नकली नोट, प्रधानमंत्री मोदी के दावे को झटका

|

Gujarat crime News, गांधीनगर। गुजरात में अहमदाबाद की बैंकों में करीब 8.82 लाख मूल्य के नकली नोट जमा हो चुके हैं। यहां कई इलाकों में ट्रांजेक्शन के जरिए नकली नोटों को बैंकों तक पहुंचाया गया है। एसओजी एवं क्राइम ब्रांच की रिपोर्ट के मुताबिक, कई बैंकों में कुल 2762 नकली नोट पाए गए। ऐसे नोटों की वजह से व्यापार एवं लेन-देन प्रभावित हो रहा है। नकली नोटों के संदर्भ में कुछ लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उन दावों को याद कर रहे हैं, जो उन्होंने नोटबंदी के दौरान किए थे। उन्होंने कहा था कि इस कदम से ब्लैकमनी और फेक करेंसी से देश मुक्त हो जाएगा। मगर, एक ही शहर में 8 लाख से ज्यादा के नकली नोट मिले होने की जानकारी ने चिंता बढ़ा दी हैं।

fake currency notes of Rs 8.82 lakh seized in Gujarat

अहमदाबाद में 2762 नकली नोट पुलिस ने कब्जाए

गुजरात में इस जानकारी को पुलिस तंत्र अपनी कामयाबी के तौर पर देख रहा है तो इससे चिंताएं भी बढ़ गई हैं। जो नोट नकली बताए जा रहे हैं, उनमें कुछ रद्द किए जा चुके नोट भी शहर के बैंकों में जमा किए गए हैं। बहरहाल, राहत भरी बात यह है कि सभी बैंकों में मौजूद ऐसे नोटों को पुलिस ने कब्जे में ले लिया है। एसएजी अभी जांच में जुटी है, जिसका कहना है कि सभी नोट पिछले तीन महीनों के दौरान शहर की बैंकों में जमा हुए।

एफएसएल के दफ्तर में जांच के लिए भेजी गईं नोट

ऐसे नोट जमा करने वालों ने 2000 रुपए के नोट की 179, 500 के नोट की 247, 200 के दर की 127, 100 के दर की 1799, 50 के दर की 137, 20 के दर की 5 औऱ 10 के दर की 1 नोट जमा की हैं। इन नोटों में कुछ नोट रद्द भी कर दिए गए थे। इस घटना के सामने आने के बाद एसओजी क्राइम ब्रांच सतर्क हो गई है। नकली नोटों की साजिश नेशनल बैंकों में ज्यादा पाई गई है। एसओजी ने शहर के सरकारी और निजी बैंकों में भी जांच शुरू कर दी है। सभी नोट अब गांधीनगर स्थित एफएसएल के दफ्तर में जांच के लिये भेजी जायेंगी।

पढ़ें: यहां 7 बार जीती कांग्रेस और 5 बार भाजपा, इस बार मोदी मैजिक नहीं चला तो टूट जाएंगे 'फिर 26' के सपने

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
fake currency notes of Rs 8.82 lakh seized in Gujarat
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X